DA Image
30 मई, 2020|11:12|IST

अगली स्टोरी

रोजाना करें 10 मिनट के ये आसान व्यायाम, लॉकडाउन के दौरान रखेंगे फिट

exercise

कोरोना से बचने के लिए सरकार ने 21 दिनों का लॉकडाउन किया तो लोग घरों में कैद होकर रह गए हैं। वह पार्क नहीं जा पा रहे, दौड़ नहीं लगा पा रहे और किसी तररह का व्यायाम नहीं कर पा रहे। ऐसे में उनकी सेहत पर बुरा असर पड़ सकता है। हम आपको बता रहे कुछ ऐसे टिप्स जिनकी मदद से महज दस मिनट में आप छोटा-मोटा व्यायाम करके खुद को फिट रख सकते हैं।

ट्राइसेप्स डिप्स-
कुर्सी पर ट्राइसेप्स डिप्स के जरिए आप अपनी बांहों की मांसपेशियों को मजबूत कर सकते हैं। इस पूरे एक्सरसाइज के जरिए शरीर के निचले हिस्से की जगह ऊपरी हिस्से में बड़ी मांसपेशियां विकसित होती हैं।

स्क्वैट्स-
दोनों हाथ सामने की ओर खुले रखें, सीधे खड़ें हों व छाती बाहर निकालें। घुटनों को मोड़ ऐसे बैठें जैसे कुर्सी पर बैठ रहे हों। तब तक नीचे झुकें जब तक आपकी जांघें जमीन के समांतर न हो जाएं और सांस छोड़ें।

पुश अप-
नियमित तौर पर व्यायाम करने वालों की जिंदगी का यह अहम हिस्सा है। पुश आप की सबसे खास बात ये है कि इससे आपके पूरे शरीर का वर्कआउट हो जाता है और थोड़े समय में ही चुस्त महसूस करने लगते हैं। इसे आप अपनी सुविधानुसार जितना चाहें कर सकते हैं।

चेयर स्टेप-
एक कुर्सी की मदद से आप इस अभ्यास को कर सकते हैं। चेयर स्टेप्स करने के दौरान इस बात का ध्यान रखना जरूरी है कि शरीर सीधा हो। इसके लिए ऐसी कुर्सी का चयन किया जाए जिसका संतुलन सही हो।

क्रंचेज-
कुर्सी पर बैठ जाइए और अपने पैरों से जमीन पर दबाव दीजिए। इससे आपके पैरों की मांसपेशियों का व्यायाम हो सकेगा। साथ ही आप कुर्सी पर बैठकर क्रंचेज भी लगा सकते हैं, जो आपका पेट कम करने में मदद करेगी।

वॉल सिट-
हमारे शरीर का पूरा भार पैरों पर है, इसलिए शरीर के इस हिस्से का मजबूत रहना बेहद जरूरी है। इसके लिए आप वॉल सिट्स एक्सरसाइज कर सकते हैं। यह व्यायाम जांघ और टांगों के लिए बेहद फायदेमंद है। इससे शरीर का संतुलन बनाने में मदद मिलती है। पेट की चर्बी कम करने में भी यह सहायक है।

साइड प्लैंक-
सेट के आखिर में साइड प्लैंक्स को जगह दी गई है तो अगर आप भी कम समय में फिट बॉडी चाहते हैं तो इन 12 एक्सरसाइज के सेट को आजमा सकते हैं।

  • Hindi News से जुड़े ताजा अपडेट के लिए हमें पर लाइक और पर फॉलो करें।
  • Web Title:Coronavirus lockdown:Daily best workout tips and exercise during covid 19 lockdown can keep you fit