DA Image
27 मई, 2020|1:30|IST

अगली स्टोरी

Coronavirus: क्या पत्तागोभी खाने से कोरोना वायरस फैल सकता है?, जानें ऐसे मिथकों की सच्चाई

पत्तागोभी

इन दिनों कोरोना वायरस को लेकर कई तरह के मिथक प्रचलित हो रहे हैं। इन्हें लेकर आम लोगों में काफी भ्रम की स्थिति पैदा हो रही है। क्या है, इन मिथकों की सच्चाई, इस बारे में आपको बता रहा है हिन्दुस्तान। 

Coronavirus: कोरोना के इलाज में गठिया की दवा पर परीक्षण जारी

मिथक: क्या पत्तागोभी खाने से कोरोना वायरस फैल सकता है?

हकीकत: पत्तागोभी खाने से कोरोना वायरस फैल सकता है या पत्तागोभी की सतह पर यह वायरस 30 घंटे तक ठहरता है, ऐसी खबरें गलत हैं। विश्व स्वास्थ्य संगठन ने ऐसी कोई भी रिपोर्ट जारी नहीं की है, न ही इस तरह का कोई मामला सामने आया है। विशेषज्ञों का इतना ही मानना है कि हर फल और सब्जी को इस्तेमाल करने से पहले खूब अच्छी तरह धो लें।

मिथक: क्या कोरोना वायरस पुरुषों को अधिक होता है?
हकीकत: कोरोना वायरस किसी को भी प्रभावित कर सकता है। इसमें स्त्री-पुरुष का कोई भेद नहीं है। अभी तक मिले आंकड़े बताते हैं कि महिलाओं की तुलना में पुरुषों में संक्रमण के मामले अधिक हैं। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय के अनुसार, अभी तक संक्रमितों में 76 प्रतिशत पुरुष हैं और 24 प्रतिशत महिलाएं। लेकिन इसके कई अन्य कारण भी हैं। पहले से सेहत से जुड़ी समस्याएं, धूम्रपान जैसी कई चीजें इसकी वजह हो सकती हैं। इसलिए सरकार और स्वास्थ्य एजेंसियां घर में रहते हुए या घर से बाहर निकलते हुए आपसे जिन सुरक्षात्मक उपायों को अपनाने को कह रही हैं, उनका पालन जरूर करें।
 मिथक: संक्रमित व्यक्ति रक्तदान कर सकते हैं?
हकीकत:कई दिन से ये अफवाहें चर्चा में हैं कि रक्तदान करवाने वाली संस्थाएं रक्तदान करने वालों का कोरोना टेस्ट कर रही हैं। यह सही नहीं है। सलाह यह है कि अगर किसी को संक्रमण के लक्षण हैं या इसकी आशंका है, तो वह स्वस्थ होने के 28 दिन बाद ही रक्तदान करे। अभी इसका कोई प्रमाण नहीं है कि यह संक्रमण रक्त के जरिये फैलता है। यह विषाणु श्वसन तंत्र से जुड़ा है, जो छींकने-खांसने आदि के दौरान निकले ड्रॉपलेट के जरिये फैलता है। हां, रक्तदान कराने वाली संस्थाएं साफ-सफाई का उचित ख्याल रख रहे स्वस्थ लोगों से रक्तदान करने की गुजारिश जरूर कर रही हैं।
 

  • Hindi News से जुड़े ताजा अपडेट के लिए हमें पर लाइक और पर फॉलो करें।
  • Web Title:Coronavirus: Can eating coriander spread corona virus know the truth of such myths