फोटो गैलरी

Hindi News78 प्रतिशत लोगों में नहीं दिखते कोरोना वायरस के लक्षण - स्टडी

78 प्रतिशत लोगों में नहीं दिखते कोरोना वायरस के लक्षण - स्टडी

दुनियाभर को हिलाकर रख देने वाली कोरोना वायरस महामारी करीब दो लाख लोगों की जान ले चुकी है। इससे होने वाला संक्रमण मुख्य रूप से नाक, गले और श्वसन तंत्र को प्रभावित करता है। किसी भी बीमारी की पहचान...

78 प्रतिशत लोगों में नहीं दिखते कोरोना वायरस के लक्षण - स्टडी
myupcharThu, 23 Apr 2020 12:45 PM
ऐप पर पढ़ें

दुनियाभर को हिलाकर रख देने वाली कोरोना वायरस महामारी करीब दो लाख लोगों की जान ले चुकी है। इससे होने वाला संक्रमण मुख्य रूप से नाक, गले और श्वसन तंत्र को प्रभावित करता है। किसी भी बीमारी की पहचान लक्षणों से होती है और कोरोना वायरस के मामले में भी कुछ लक्षण हैं। www.myupchar.com  के मुताबिक यदि संक्रमण गंभीर नहीं है, तो इससे सामान्य सर्दी जुकाम जैसे लक्षण विकसित होने लगते हैं। अगर संक्रमण गंभीर हो गया है तो इससे होने वाले लक्षण भी गंभीर हो सकते हैं जैसे तेज बुखार, सांस लेने में परेशानी, सूखी खांसी। यह ऐसा संक्रमण है जो संक्रमित व्यक्ति के छींकने, खांसने और बोलने से दूसरे व्यक्ति को भी संक्रमित कर देता है। तभी तो दुनिया भर में सोशल डिस्टेंसिग हुई और लॉकडाउन किया गया। लेकिन क्या हो कि इस संक्रमण के कोई लक्षण ही दिखाई न दें। यानी बिना लक्षण के भी व्यक्ति संक्रमित हो सकता है। अध्ययनों में भी सामने आया है कि बिना संक्रमण के कई मामले सामने आए हैं। यह सवाल सामने आया कि कोरोना वायरस वाले कितने लोग लक्षण नहीं दिखाते हैं और वे किस हद तक संक्रामक हैं। ब्रिटिश मेडिकल जर्नल में प्रकाशित एक हालिया अध्ययन ने बताया है कि कोरोना वायरस संक्रमित 78 प्रतिशत लोगों में कोई लक्षण नहीं दिखते हैं।
 
www.myupchar.com  से जुड़े डॉ. आयुष पांडे का कहना है कि कोरोना वायरस संक्रमण की रोकथाम के लिए कोई विशेष दवा नहीं है। स्वच्छता और सावधानी बरत कर कोरोना वायरस के संपर्क में आने से बचा जा सकता है।
 
एक- दूसरे के संपर्क में आने से बचकर इस जोखिम से बचा जा सकता है। लेकिन और भी निष्कर्ष सामने आए हैं कि बिना लक्षण संक्रमितों की संख्या कम नहीं है।
 
एक इटेलियन गांव से मिले निष्कर्षों में पता चला कि 50 से 75 प्रतिशत जिनमें कोई लक्षण नहीं थे। हाल के एक आइसलैंडिक अध्ययन में यह भी पता चला है कि बड़े पैमाने पर कोरोना वायरस के लिए जिनके टेस्ट का परिणाम पॉजिटिव आया है, उनमें से लगभग 50 प्रतिशत ने कोई लक्षण नहीं दिखाया।
 
इस बीच, डब्ल्यूएचओ की एक रिपोर्ट में पाया गया कि 80 प्रतिशत संक्रमण हल्के या बिना लक्षण के हैं, 15 प्रतिशत गंभीर संक्रमण हैं और 5 प्रतिशत ज्यादा गंभीर संक्रमण के मामले हैं। हालांकि, 80 प्रतिशत किस अनुपात में पूरी तरह से बिना लक्षण के थे, या वास्तव में कैसे मामलों की गणना की गई थी, इसके बारे में ज्यादा जानकारी नहीं है, लेकिन यह फिर से बड़े मामलों की ओर इशारा करता है जो अस्पताल नहीं जा रहे और टेस्ट नहीं करवा रहे हैं।
 
नए बीएमजे अध्ययन में महामारी से पहले के अध्ययनों के निष्कर्षों से अलग बात सामने आती है, जिसमें बताया गया है कि कोरोना वायरस का पूरी तरह से बिना लक्षणों का अनुपात छोटा है। डायमंड प्रिंसेस क्रूज शिप पर 17.9 प्रतिशत और 33.3 प्रतिशत जापानी लोग, जिन्हें वुहान से निकाला गया था। चीनी अधिकारियों ने बताया था कि 166 में से 130 नए संक्रमण (78 प्रतिशत) बिना लक्षण वाले थे। चीन के राष्ट्रीय स्वास्थ्य आयोग के हवाले से कहा गया कि 36 लक्षणों वाले मामले विदेशों से आए लोगों में थे।

अधिक जानकारी के लिए देखें : https://www.myupchar.com/disease/covid-19/mild-and-serious-symptoms
स्वास्थ्य आलेख www.myUpchar.com द्वारा लिखे गए हैं, जो सेहत संबंधी भरोसेमंद जानकारी प्रदान करने वाला देश का सबसे बड़ा स्रोत है। इसे जरूर देखें और वीडियो के लिए सब्सक्राइब करें https://www.youtube.com/c/myUpchar

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें