DA Image
हिंदी न्यूज़ › कोरोना वायरस से बचाव : इम्यूनिटी बढ़ाने में मदद करते हैं यह कोल्ड ड्रिंक्स
हेल्थ

कोरोना वायरस से बचाव : इम्यूनिटी बढ़ाने में मदद करते हैं यह कोल्ड ड्रिंक्स

myupcharPublished By: Manju
Mon, 20 Apr 2020 12:55 PM
कोरोना वायरस से बचाव : इम्यूनिटी बढ़ाने में मदद करते हैं यह कोल्ड ड्रिंक्स

कोरोना वायरस के संक्रमण से बचाव के लिए यह बातें सामने आई है कि जिन लोगों की रोग प्रतिरोधक क्षमता मजबूत होती है, वे लोग ही इस संक्रमण से लड़ पाने में सक्षम होते हैं और उनके जल्दी ठीक होने की संभावनाएं बढ़ जाती हैं। इसके अलावा यह संक्रमित बीमारी फेफड़ों पर धावा बोलती है, इसलिए फेफड़ों का भी मजबूत होना अति आवश्यक है। कोरोना वायरस के लिए अभी तक कोई भी ऐसी वैक्सीन सामने नहीं आई है, जिससे इसका इलाज हो सके, इसलिए हम अपनी प्रतिरक्षा प्रणाली के द्वारा ही इस संक्रमण से बचाव कर सकते हैं तो जानते हैं कुछ कोल्ड ड्रिंक्स के बारे में, जिनके सेवन से स्वस्थ रहा जा सकता है -
 
टमाटर का जूस-
डॉ. लक्ष्मीदत्ता शुक्ला के अनुसार, टमाटर विटामिन ‘सी’ फोलेट और एंटी ऑक्सीडेंट के भरपूर गुण होते हैं। टमाटर के जूस के सेवन से प्रतिरक्षा प्रणाली मजबूत होती है। यह जूस कई प्रकार की बीमारियों से बचाव करता है। रोज ताजे टमाटर का जूस पीना फायदेमंद होता है। इसका जूस बनाने के लिए धीमी आंच पर एक पैन में टमाटर, धनिया पत्ती, प्याज और थोड़ा सा पानी डालकर उबालें। इसके बाद चीनी और नमक मिलाएं। जूस को तब तक चलाते रहे, जब तक कि यह थोड़ा गाढ़ा न हो जाए। अब मिश्रण को एक बर्तन में छन्नी से छानकर निकाल लें। इसके बाद जूस को हल्का ठंडा करके फ्रिज में रख दें।
 
खरबूज और पुदीना का जूस-
खरबूज पुदीना का जूस बनाना बहुत ही सरल है। खरबूज में विटामिन ‘ए’ तत्व पाया जाता है, जो आंखों के लिए काफी अच्छा होता है। पुदीना भी कई औषधीय गुणों से भरपूर होता है। पुदीना से पेट में ठंडक रहती है और पाचन तंत्र ठीक होता है। खरबूज और पुदीना का जूस पीने से भी शरीर का इम्यून सिस्टम मजबूत होता है। खरबूजा और पुदीने के पत्ते, चीनी और नमक डालकर अच्छे से मिक्सर में पीस लें। इसके बाद इसमें एक या दो गिलास पानी डालकर छान लें। इसे फ्रिज में ठंडा होने तक रख दें।
 
गाजर अदरक का जूस-

गाजर में विटामिन ‘ए’ काफी मात्रा में पाया जाता है। अदरक में भी कई विटामिन के साथ  कॉपर और मैंगनीज तत्व पाए जाते हैं। इस प्रकार गाजर और अदरक दोनों के मिश्रण से शरीर में कई प्रकार के पोषक तत्वों की कमियां दूर हो जाती हैं। इससे भी प्रतिरक्षा प्रणाली मजबूत होती है और यह जूस बहुत सी बीमारियों को दूर करने में भी मदद करता है। आधा किलोग्राम गाजर और 2 इंच अदरक का टुकड़ा मिक्सर में अच्छी तरह से पीस लें। स्वाद के अनुसार इसमें नमक डाल लें। स्वाद के लिए लिए थोड़ा काला नमक भी मिला सकते हैं।
 
संतरे का जूस-
डॉ. लक्ष्मीदत्ता शुक्ला के अनुसार,  संतरे में विटामिन ‘सी’ भरपूर होता है। इसके साथ ही इसमें एंटीऑक्सीडेंट गुण भी होते हैं, इसलिए संतरे का जूस  पीने से रोग प्रतिरोधक क्षमता मजबूत होती है। संतरे का जूस बनाना बेहद ही आसान है। 2 संतरे छिलकर उसे मिक्सर में डालें, अब इसमें स्वाद के अनुसार चीनी डालें। फिर इसे अच्छे से पीस लें। इसके बाद इसमे 2 गिलास पानी डालकर फिर पीसें और अच्छे से छानकर एक बर्तन में निकाल लें। फिर इसे ठंडा होने के लिए फ्रिज में रखें। ध्यान रहे कि मिक्सर में पीसने से पहले संतरे के बीज जरूर निकाल ले, अन्यथा जूस में थोड़ा कड़वापन आ सकता है।

अधिक जानकारी के लिए देखें: https://www.myupchar.com/disease/covid-19/how-to-boost-immunity

संबंधित खबरें