DA Image
29 मई, 2020|2:05|IST

अगली स्टोरी

वार्मअप करने के ये हैं 3 आसान स्टेप, फिट रहने के लिए रोजाना करें इनसे दिन की शुरुआत

work out

लॉकडाउन की वजह से आप जिम तो जा नहीं सकते। घर से बाहर निकलकर पार्क जाने का विकल्प भी आपके पास नहीं है। ऐसे में हम आपको बता रहे हैं कि कुछ ऐसे स्टेप्स जिन्हें नियमित करके आप खुद को चुस्त-दुरुस्त रख सकते हैं। और इसके लिए न ज्यादा समय चाहिए और न ही ज्यादा जगह। आइए जानते हैं आखिर कैसे।

हाफ ब्रिज
एक समतल जगह में दरी बिछाकर पीठ के बल लेट जाएं। अब दोनों घुटनों को मोड़ दें। दोनों हाथों की हथेलियों को जमीन पर टिकाकर रखें। आप चाहें तो हाथों से एड़ियों को भी पकड़ सकते हैं। अब कमर के निचले हिस्से को सांस भरते हुए ऊपर उठाएं। जब शरीर को उठाएं तो उस स्थिति में थोड़ी देर के लिए रुकें। अब सांस को छोड़ते हुए धीरे-धीरे कमर को वापस जमीन पर टिकाएं। 

रशियन ट्विस्ट
जमीन पर लेट जाएं और पैरों को घुटनों से हल्का मोड़ लें। हाथों को जमीन से सटा कर रखें। अपने शरीर के ऊपरी भाग और पैर को जमीन से इस हद तक ऊपर उठाएं कि पैरों और जांघों के बीच उल्टा और सीधा वी-आकार बन सके। फिर पैरों को जमीन से सटा कर रखें। हाथों में गेंद लें और बाहों को सामने फैलाएं। धीरे-धीरे सांस लें और हाथों व धड़ को बाईं ओर मोड़ें और कुछ सेकंड के लिए इस स्थिति में रहें। अब आप धीरे से प्रारंभिक स्थिति में वापस आते समय अपने मुंह से सांस छोड़ें। इसी तरह अपने हाथों और धड़ को दूसरी तरफ घुमाएं। 

लेग लिफ्ट
आराम की मुद्रा में लेट जाएं। अपनी हथेलियों को जमीन की तरफ करते हुए फर्श पर चिपकाएं। इसके बाद गहरी सांस लें और फिर सांस छोड़ें। फिर धीरे-धीरे अपने पैरों को ऊपर की ओर उठाएं जब तक कि 90 डिग्री का कोण न बन जाए। इस स्थिति में  20 से 25 सेकंड तक रुकें। इसके बाद आप धीरे-धीरे प्रारंभिक स्थिति में आ जाएं। यदि आप पहली बार कर रहे हैं तो पैरों को अधिक समय तक ऊपर उठाकर न रखें। क्योंकि ऐसा करने से आपके पेट की मांसपेशियों में दर्द हो सकता है।

  • Hindi News से जुड़े ताजा अपडेट के लिए हमें पर लाइक और पर फॉलो करें।
  • Web Title:Corona Virus Lock down:These 3 easy warm up exercises can help you to be fit