फोटो गैलरी

Hindi Newsकोरोना वायरस : शिमला मिर्च बढ़ाती है शरीर की इम्युनिटी, जानिए इसके फायदे

कोरोना वायरस : शिमला मिर्च बढ़ाती है शरीर की इम्युनिटी, जानिए इसके फायदे

कोरोना वायरस जैसी महामारी ने पूरी दुनिया में हलचल मचा दी है। इससे संक्रमितों की संख्या में लगातार इजाफा होता जा रहा है और दिनों-दिन मौतों का आंकड़ा भी बढ़ता ही जा रहा है। कई वैज्ञानिक, विशेषज्ञ और...

कोरोना वायरस : शिमला मिर्च बढ़ाती है शरीर की इम्युनिटी, जानिए इसके फायदे
myupcharWed, 10 Jun 2020 10:40 AM
ऐप पर पढ़ें

कोरोना वायरस जैसी महामारी ने पूरी दुनिया में हलचल मचा दी है। इससे संक्रमितों की संख्या में लगातार इजाफा होता जा रहा है और दिनों-दिन मौतों का आंकड़ा भी बढ़ता ही जा रहा है। कई वैज्ञानिक, विशेषज्ञ और डॉक्टरों का दावा सिर्फ यही है कि शरीर की मजबूत प्रतिरोधक क्षमता यानी इम्युनिटी ही इस महामारी का असर कम कर सकती है। www.myupchar.com से जुड़े एम्स के डॉ. अजय मोहन के अनुसार, जब तक कोरोना वायरस का टीका नहीं बना लिया जाता, इम्युनिटी ही इससे लड़ने का सबसे बड़ा हथियार है। इम्यूनिटी मजबूत करने के लिए हमारे किचन में ऐसी कई चीजें हैं, जिससे ना सिर्फ इम्युनिटी मजबूत होती है, बल्कि कई तरह की बीमारियों के इलाज में भी काम आती है। ऐसी एक सब्जी है शिमला मिर्च, आइए इसके बेहतरीन गुणों के बारे में जानते हैं -
 
पोषक तत्वों से भरपूर है शिमला मिर्च
शिमला मिर्च खाने में तो जायकेदार हैं, साथ ही पोषक तत्वों से भी भरपूर है। www.myupchar.com से जुड़े डॉ. लक्ष्मीदत्ता शुक्ला के अनुसार, शिमला मिर्च में विटामिन ए, विटामिन सी, फ्लेवोनॉइड्स, अल्कलाइड्स और टैनिन्स तत्व भरपूर होते हैं। शिमला मिर्च का अल्कलाइड तत्व एंटी-इंफ्लेमेटरी, एनलजेस्टिक और एंटीऑक्सीडेंट के जैसे काम करता है। इसके अलावा शिमला मिर्च में बीटा कैरोटीन भरपूर होते हैं। शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता को मजबूत बनाने में शिमला मिर्च काफी असरदार है।
 
ऐसे संक्रामक रोगों ने बचा सकती है शिमला मिर्च
शिमला मिर्च में विटामिन सी काफी मात्रा में होता है, जिससे हमारे शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता मजबूत होती है। विटामिन सी शरीर में सभी प्रकार की संक्रामक बीमारियों से लड़ने में सहायक होता है। कोरोना वायरस जैसी महामारी से लड़ने के लिए विटामिन सी युक्त पदार्थ भरपूर मात्रा में लेते रहना चाहिए। शिमला मिर्च का सेवन तनाव को कम करने में असरदार होता है। अस्थमा और कैंसर जैसी बीमारियों को दूर करने में भी फायदेमंद होता है।
 
पेटभर खाने के बाद भी मिलती कम कैलोरी
www.myupchar.com से जुड़े डॉ. लक्ष्मीदत्ता शुक्ला के अनुसार, शिमला मिर्च में काफी कम मात्रा में कैलोरी होती है, इसलिए इसके सेवन से वजन नहीं बढ़ता है। इसके अलावा शिमला मिर्च खाने से शरीर का मेटाबॉलिज्म अच्छा होता है, जिससे मोटापा कम होता है।
 
हृदय रोगियों के लिए लाभकारी
शिमला मिर्च में फ्लेवोनॉइड तत्व भरपूर होने के कारण इसके सेवन से हृदय संबंधित रोग ठीक होते हैं। फ्लेवोनॉइड्स शरीर में ऑक्सीजन पहुंचाने का काम करते हैं। इस तरह शिमला मिर्च खाने से शरीर में ऑक्सीजन का संचार अच्छे से होता है। हार्ट की पंपिंग भी बेहतर होती है और हृदय में ऑक्सीजन पहुंचने के कारण हृदय का स्वास्थ्य बेहतर होता है। दिल के मरीजों को शिमला मिर्च अपने आहार में जरूर शामिल करना चाहिए।
 
एनीमिया के मरीजों के लिए फायदेमंद
शिमला मिर्च में विटामिन सी भरपूर होता है, जो शरीर में आयरन को अवशोषित करने में सहायक होता है। आयरन के साथ विटामिन सी खाना बेहद जरूरी होता है। एनीमिया से पीड़ित लोगों को शिमला मिर्च का सेवन जरूर करना चाहिए, इससे उनके शरीर में हीमोग्लोबिन की मात्रा बढ़ेगी।
 
आंखों के लिए फायदेमंद
शिमला मिर्च में विटामिन ए पाया जाता है, जो कि आंखों के लिए फायदेमंद होता है। शिमला मिर्च खाने से आंखों की रोशनी बढ़ती है। बढ़ती उम्र के साथ आंखें कमजोर होने लगती हैं। ऐसे में शिमला मिर्च आंखों की कोशिकाओं के लिए विटामिन ए का अच्छा स्रोत है।

अधिक जानकारी के लिए देखें - https://www.myupchar.com/tips/benefits-of-capsicum-in-hindi
स्वास्थ्य आलेख https://www.myupchar.com/ द्वारा लिखे गए हैं, जो सेहत संबंधी भरोसेमंद जानकारी प्रदान करने वाला देश का सबसे बड़ा स्रोत है। 

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें