DA Image
24 सितम्बर, 2020|3:04|IST

अगली स्टोरी

कोरोना : वैज्ञानिक ने विकसित की सस्ती वेंटिलेशन प्रणाली

inexpensive ventilation system

पंजाब के मोहाली स्थित इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ साइंस एजुकेशन एंड रिसर्च (आईएसएसईआर) के एक वैज्ञानिक ने एक सस्ती और पोर्टेबल वेंटिलेशन प्रणाली तैयार की है। यह प्रणाली उचित वेंटिलेशन के अभाव वाले इनडोर स्थानों में हवा में पनपने वाले वायरस और अन्य सूक्ष्मजीवों के वायरल लोड को कम करने में मदद करती है। 

आईआईएसईआर, मोहाली में सहायक प्रोफेसर डॉ. सम्राट घोष ने बताया कि दुनियाभर के स्वास्थ्य विशेषज्ञ यह सुझाव दे रहे हैं कि यदि बंद या इनडोर स्थानों में वेंटिलेशन की अच्छी व्यवस्था है तो यह हवा से कोरोना वायरस और अन्य सूक्ष्मजीवों के वायरल लोड को कम करने में मदद कर सकती है। इसी को ध्यान में रखते हुए, मैंने एक सस्ती, पोर्टेबल, मोबाइल, ट्विन वेंटिलेशन सिस्टम डिजाइन किया है और इसे इंडोवेंट नाम दिया है। 

यहां उपयोगी हो सकता है इंडोवेंट :
डॉ. घोष ने बताया कि उनके वेंटिलेशन सिस्टम में दो इकाइयां हैं और मशीनरी में इस्तेमाल होने वाले सभी उपकरण भारत में बने हैं। इंडोवेंट को ऐसे घरों, अस्पतालों, प्रयोगशालाओं और अन्य इनडोर स्थानों में, जहां कमरे में कोई एग्जास्ट पंखा नहीं है और केवल एक खिड़की होती है, वहां हवा को शुद्ध करने के लिए उपयोग किया जा सकता है। 

महंगे फिल्टर की आवश्यकता नहीं : 
डॉ. घोष ने कहा कि इसके लिए किसी महंगे फिल्टर की आवश्यकता नहीं होती है। साथ ही इसे एक से दूसरे कमरे में आसानी से लगाया जा सकता है। उन्होंने बताया कि प्रणाली की एक इकाई कमरे के अंदर हवा खींचती है और कुछ फीट दूर रखी दूसरी इकाई हवा को खिड़की या दरवाजे से बाहर फेंकती है। 

  • Hindi News से जुड़े ताजा अपडेट के लिए हमें पर लाइक और पर फॉलो करें।
  • Web Title:Corona: Scientists has developed inexpensive ventilation system