DA Image
28 सितम्बर, 2020|9:43|IST

अगली स्टोरी

कोरोना प्रश्नोत्तरी: डॉक्टर बताएंगे जांच की जरूरत है या नहीं

the hospital arrived wearing a seven-day mask the doctor landed

कोरोना वायरस ने पूरी दुनिया को अपनी चपेट में ले लिया है। भारत में भी कोविड-19 के मामले बढ़ रहे हैं। लोगों के मन में रोज नए-नए सवाल उठ रहे हैं। यहां हम विश्व स्वास्थ्य संगठन, केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय और विशेषज्ञों द्वारा दी जा रही कोरोना से जुड़ी जानकारियों को आप तक पहुंचाएंगे।

जो संक्रमण से उबर गए हैं, वे क्या बाहर जा सकते हैं?
सीडीसी के अनुसार जो ठीक हो गए हैं, अगर वे निम्नलिखित शर्तों को पूरा करते हैं, तो क्वारंटीन से बाहर जा सकते हैं। मसलन बुखार कम करने वाली दवाओं के बिना उन्हें कम से कम 72 घंटे तक बुखार नहीं आया हो। खांसी और सांस की तकलीफ जैसे अन्य लक्षण पूरी तरह साफ हो गए हों। कम से कम सात दिन बीत चुके हों, जब वे पहली बार इश बीमारी की चपेट में आए थे। साथ ही कोरोना वायरस की जांच में उनकी आखिरी दो जांच नेगेटिव होनी चाहिए। 

मैं उन जगहों पर जाता हूं, जहां लोग खांसते-छींकते रहते हैं। क्या मैं जांच कराऊं?

अगर आपमें कोई लक्षण नहीं हैं, बीमार नहीं हैं, लेकिन बाहर आना-जाना है, खासकर वैसी जगहों पर, जहां संक्रमण का खतरा ज्यादा है, तो उच्च जोखिम होने के कारण आपको जांच की आवश्यकता हो सकती है। आपके जोखिम में होने का मतलब है कि आपको बीमारी होने की अधिक आशंका है। अगर आपको इस बारे में शंका है, तो डॉक्टर से बात करें। डॉक्टर ही बताएगा कि अभी आपको जांच की जरूरत है या नहीं। हाल-फिलहाल कुछ ऐसे मामले भी सामने आए हैं, जिनमें कोई लक्षण नहीं दिखे थे।

सेनेटाइजर के कई ब्रांड बाजार में उपलब्ध हैं। सही सेनेटाइजर का चुनाव कैसे करें?

सही सेनेटाइजर चुनने के लिए सबसे पहले यह देख लें कि बोतल पर एल्कोहल-बेस्ड लिखा है या नहीं। अमेरिकी स्वास्थ्य एजेंसी ‘सेंटर्स फॉर डिजीज कंट्रोल’ (सीडीसी) ने वायरस से बचाव के लिए एल्कोहल-आधारित हैंड सेनेटाइजर का उपयोग करने की सलाह दी, ऐसे एल्कोहल-आधारित सेनेटाइजर, जिनमें कम से कम 60 प्रतिशत एल्कोहल हो। सरकार ने इसे असेंशियल कॉमोडिटी यानी आवश्यक वस्तु की श्रेणी में रखा है। इसलिए कोई भी सैनिटाइजर के नाम पर गलत प्रोडक्ट को नहीं बेच सकता।

  • Hindi News से जुड़े ताजा अपडेट के लिए हमें पर लाइक और पर फॉलो करें।
  • Web Title:Corona Quiz: Doctor will tell if need to be examined