फोटो गैलरी

Hindi Newsकोरोना मिथ और सच्चाई: लौंग का तेल पीने से कोरोना से बचाव होगा

कोरोना मिथ और सच्चाई: लौंग का तेल पीने से कोरोना से बचाव होगा

इन दिनों कोरोना वायरस को लेकर कई तरह के मिथक प्रचलित हो रहे हैं। इन्हें लेकर आम लोगों में काफी भ्रम की स्थिति पैदा हो रही है। क्या है, इन मिथकों की सच्चाई, इस बारे में आपको बता रहा है बच्चों के...

कोरोना मिथ और सच्चाई: लौंग का तेल पीने से कोरोना से बचाव होगा
हिन्दुस्तान टीम,नई दिल्लीSat, 02 May 2020 07:12 AM
ऐप पर पढ़ें

इन दिनों कोरोना वायरस को लेकर कई तरह के मिथक प्रचलित हो रहे हैं। इन्हें लेकर आम लोगों में काफी भ्रम की स्थिति पैदा हो रही है। क्या है, इन मिथकों की सच्चाई, इस बारे में आपको बता रहा है

बच्चों के लिए सबको विटामिन सी सप्लीमेंट लेने चाहिए
नहीं, ऐसा नहीं है। शरीर को जितने विटामिन-सी की जरूरत होती है, उसकी पूर्ति रोज के संतुलित आहार से हो जाती है। अगर शरीर में विटामिन-सी की कमी है तो डॉक्टर के बताए अनुसार जरूर लें। बहुत अधिक विटामिन-सी पाचन तंत्र और किडनी पर बुरा असर डाल सकता है।

Fact Check: नोबेल पुरस्कार विजेता साइंटिस्ट तासुकु होंजो का दावा- चीन ने लैब में बनाया कोरोना वायरस
 
बच्चों को कोरोना नहीं होता, तो स्कूल खोले जा सकते हैं
इसमें दो राय नहीं कि कोरोना वायरस का असर दूसरों की तुलना में बच्चों में कम होता है, पर बच्चों में कोरोना वायरस का संक्रमण होने की आशंका को पूरी तरह नजरअंदाज नहीं किया जा सकता। उन्हें भी सावधानी बरतने की उतनी ही जरूरत है, जितना बड़े बरत रहे हैं। दूसरा, किसी भी एक को अगर संक्रमण होता है तो पूरे स्कूल को क्वारंटीन करना पड़ेगा। फिलहाल, सरकार ने अभी कोई फैसला नहीं लिया है।
 
लौंग का तेल पीने से कोरोना से बचाव होगा
यह सही है कि अस्थमा, मधुमेह और फेफड़ों से जुड़ी कई दिक्कतों में लौंग का इस्तेमाल राहत देता है। इसमें मैगनीज, फाइबर, विटामिन सी और के भरपूर होते हैं। यह श्वास नली को खोलने और सूजन व दर्द के साथ बैक्टीरिया के कारण होने वाले फेफड़ों के संक्रमण में राहत देता है। पर कोरोना का लौंग से भी बचाव होता है, अभी ऐसा कोई साक्ष्य नहीं मिला है।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें