फोटो गैलरी

Hindi Newsनारियल के तेल को 4 हफ्ते इस्तेमाल करने से कम होगा दिल की बीमारी का खतरा

नारियल के तेल को 4 हफ्ते इस्तेमाल करने से कम होगा दिल की बीमारी का खतरा

4 सप्ताह तक रोजाना नारियल के तेल का इस्तेमाल दिल की बीमारियों और स्ट्रोक का खतरा कम कर सकता है। हाल ही में एक स्टडी में यह बात सामने आई है।  कैंब्रिज यूनिवर्सिटी के शोधकर्ता केय टी और प्रोफेसर...

नारियल के तेल को 4 हफ्ते इस्तेमाल करने से कम होगा दिल की बीमारी का खतरा
लाइव हिन्दुस्तान टीम,नई दिल्ली Mon, 15 Jan 2018 12:05 PM
ऐप पर पढ़ें

4 सप्ताह तक रोजाना नारियल के तेल का इस्तेमाल दिल की बीमारियों और स्ट्रोक का खतरा कम कर सकता है। हाल ही में एक स्टडी में यह बात सामने आई है।  कैंब्रिज यूनिवर्सिटी के शोधकर्ता केय टी और प्रोफेसर नीता ने 50 से 75 उम्र के 94 लोगों पर स्टडी की। इस ग्रुप के लोगों में दिल की बीमारी, डायबिटीज की हिस्ट्री थी। 

उन्होंने सभी प्रतिभागियों को तीन ग्रुप में बांटा और पहले ग्रुप के लोगों को 50 ग्राम या 3 चम्मच नारियल का तेल, दूसरे ग्रुप को ऑलिव ऑयल और तीसरे ग्रुप के लोगों को अनसॉल्टिड बटर चार सप्ताह तक रोजाना खाने को कहा। दरअसल ये ग्रुप जानना चाहता था कि इन फैट को रोजाना खाने पर ग्रुप के कोलेस्ट्रोल लेवल पर क्या असर पड़ता है।
 

ग्रुप जिसके लोग खाने में बटर ले रहे थे उनमें एलडीएल कोलेस्ट्रोल 10 फीसदी ज्यादा पाया गया, जिसे बैड कोलोस्ट्रोल कहा जाता है। जिस ग्रुप ने ऑलिव ऑयल का सेवन किया था कि उनमें अचडीएल कोलोस्ट्रोल लेवल 5 फीसदी था। जो अच्छा कोलोस्ट्रोल माना जाता है। इसके अलावा जिस ग्रुप के लोगों ने नारियल के तेल का सेवन किया उनका एचडीएल लेवल  15 फीसदी तक रहा। जो अच्छे दिल के स्वास्थ्य का सूचक है। 

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें