फोटो गैलरी

Hindi Newsदांत दर्द में नहीं पाचन भी दुरुस्त करता है लौंग

दांत दर्द में नहीं पाचन भी दुरुस्त करता है लौंग

लौंग खाने से दांतों के दर्द में फायदा होता है यह सभी जानते हैं लेकिन लौंग पाचन का भी ठीक करता है। इसके अलावा कई और फायदा लौंग खाने से होता है। आयुर्वेद के जानकार मदन जोगी लौंग के फायदे बता रहे...

दांत दर्द में नहीं पाचन भी दुरुस्त करता है लौंग
लाइव हिन्दुस्तान टीम,नई दिल्लीWed, 21 Jun 2017 10:24 PM
ऐप पर पढ़ें

लौंग खाने से दांतों के दर्द में फायदा होता है यह सभी जानते हैं लेकिन लौंग पाचन का भी ठीक करता है। इसके अलावा कई और फायदा लौंग खाने से होता है। आयुर्वेद के जानकार मदन जोगी लौंग के फायदे बता रहे हैं।

यह हैं लौंग खाने के फायदे

  • लौंग में ऐसे तत्व होते हैं जो पेट में गैस नहीं बनने देते हैं। इससे पाचन क्रिया हमेशा दुरुस्त रहती है। लौंग का सेवन रोज करने से पांचन एंजाइम सही तरीके से शरीर में निकलता है इससे पाचन दुरुस्त रहता है।
  • लौंग का तेल सिर दर्द में भी फायदा करता है। लौंग में दर्द से राहत दिलाने वाली एंटी इफेल्मेटरी गुण होते हैं जो सिर दर्द को ठीक करता है और तनाव से भी राहत दिलाता है।
  • लौंग का तेल मुंहासों को भी ठीक करता है। लौंग का तेल और नारियल का तेल मिलाकर मुहासों पर दिन में तीन बार लगाने से इसके खत्म होने में मदद मिलती है।
  • लौंग कफ की बीमारी में भी राहत दिलाता है। जिन्हें कफ की समस्या है उन्हें रोज रात का लौंग खाना चाहिए। लौंग में एंटी बैक्टिरियल तत्व होते हैं जो कफ से राहत दिलाते हैं।
हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें