फोटो गैलरी

Hindi Newsघरों में सफाई करने वाली महिलाओं को फेफड़े में दिक्कत की आशंका अधिक

घरों में सफाई करने वाली महिलाओं को फेफड़े में दिक्कत की आशंका अधिक

एक शोध में पता चला है कि घरों में लगातार सफाई वाले स्प्रे के इस्तेमाल का फेफड़ों पर बुरा असर पड़ता है। इसकी सबसे ज्यादा शिकार घरों में सफाईकर्मी के तौर पर काम करने वाली महिलाएं होती हैं। शोधकर्ताओं...

घरों में सफाई करने वाली महिलाओं को फेफड़े में दिक्कत की आशंका अधिक
एजेंसी ,लंदनMon, 19 Feb 2018 09:42 PM
ऐप पर पढ़ें

एक शोध में पता चला है कि घरों में लगातार सफाई वाले स्प्रे के इस्तेमाल का फेफड़ों पर बुरा असर पड़ता है। इसकी सबसे ज्यादा शिकार घरों में सफाईकर्मी के तौर पर काम करने वाली महिलाएं होती हैं। शोधकर्ताओं ने इनके फेफड़ों में दिक्कत होने की आशंका अधिक जताई है। 
शोध में यह पाया गया है कि सफाई का काम न करने वाली महिलाओं के मुकाबले नियमित तौर पर सफाई करने वाली महिलाओं को यह दिक्कत ज्यादा हो सकती है।
नॉर्वे की यूनिवर्सिटी ऑफ बर्जन के सेसाइल स्वेन्स ने कहा कि इस संबंध में पर्याप्त प्रमाण मिलते हैं कि सफाई में इस्तेमाल होने वाले रसायनों का दमा की स्थिति पर अल्पकालिक प्रभाव पड़ता है। हालांकि दीर्घकालिक प्रभावों के बारे में अभी जानकारी नहीं मिली है।
वैज्ञानिकों ने पाया कि सफाई न करने वाली महिलाओं की तुलना में (9.6 प्रतिशत) उन महिलाओं में दमा की आशंका ज्यादा होती है जो घरों पर सफाई करती हैं (12.3 प्रतिशत) या सफाईकर्मी के तौर पर काम करती हैं (13.7 प्रतिशत) । 
यह अध्ययन अमेरिकी जर्नल ऑफ रेस्पिरेटरी एंड क्रिटिकल केयर मेडिसिन में प्रकाशित हुआ है। 

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें