फोटो गैलरी

Hindi Newsअब च्युइंग गम से शरीर में विटामिन पहुंचाया जाएगा : अध्‍ययन

अब च्युइंग गम से शरीर में विटामिन पहुंचाया जाएगा : अध्‍ययन

कई लोगों को च्युइंग गम खाने की आदत बुरी लगती है लेकिन अब इसके फायदे भी सामने आए हैं। शरीर को कुछ विटामिन देने में च्युइंग गम प्रभावी साबित हो सकते हैं। वैज्ञानिकों ने कहा कि यह आदत दुनियाभर में...

अब च्युइंग गम से शरीर में विटामिन पहुंचाया जाएगा : अध्‍ययन
एजेंसी ,वाशिंगटन Thu, 11 Oct 2018 09:35 PM
ऐप पर पढ़ें

कई लोगों को च्युइंग गम खाने की आदत बुरी लगती है लेकिन अब इसके फायदे भी सामने आए हैं। शरीर को कुछ विटामिन देने में च्युइंग गम प्रभावी साबित हो सकते हैं। वैज्ञानिकों ने कहा कि यह आदत दुनियाभर में विटामिन की कमी की गंभीर समस्या को कम करने में मददगार साबित हो सकती है।    

पहली बार शोधकर्ताओं ने च्युइंग गम के जरिए शरीर तक विटामिन पहुंचाने का अध्ययन किया है। अमेरिका में पेन्सिलवेनिया स्टेट यूनिवर्सिटी में प्रोफेसर जोशुआ लैम्बर्ट ने कहा, मैं थोड़ा हैरान हूं कि बाजार में च्युइंग गम के इतने उत्पाद होने के बावजूद किसी ने भी इससे पहले ऐसा अध्ययन नहीं किया।

उन्होंने कहा, चूंकि पौष्टिक च्युइंग गम पूरक आहार की श्रेणी में आते हैं, तो उनके प्रभाव की जांच करने की जरुरत नहीं है। शरीर तक विटामिन पहुंचाने में च्युइंग गम की भूमिका के बारे में पता लगाने के लिए शोधकर्ताओं ने 15 लोगों को च्युइंग गम दिए और उनकी लार में आठ विटामिनों के स्तर को मापा।

Navratri 2018 : फलाहारी मखाना में होता है सेहत का खजाना

ब्रेस्‍ट कैंसर अवेयरनेस मंथ : इन सावधानियों को अपनाकर दूर करें ब्रेस्‍ट कैंसर का खतरा

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें