DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

Celebrity Tips: फिट रहने के लिए सूर्य नमस्कार जरूर करती हैं सोनाक्षी

फिट रहने के लिए सूर्य नमस्कार करती हैं सोनाक्षी सिन्हा
फिट रहने के लिए सूर्य नमस्कार करती हैं सोनाक्षी सिन्हा

सोनाक्षी सिन्हा ने अपने अभिनय से अपनी अलग पहचान बनाई है। उन्होंने जब फिल्मों में प्रवेश किया था, तब से आज तक खुद को किरदारों में ढालने के लिए वह हर संभव प्रयास करती हैं और इसके लिए हमेशा खुद को फिट भी रखती हैं। सोनाक्षी खुद को कैसे फिट रखती हैं, उनसे जानने की कोशिश की साक्षी त्रिपाठी ने

फिटनेस आपके लिए क्या है?
फिटनेस का सीधा संबंध हमारे स्वास्थ्य से होता है। ज्यादातर लोग इसे शरीर के साइज या दुबला होने से जोड़ लेते हैं, जबकि ऐसा नहीं है। हर व्यक्ति की सेहत एक जैसी नहीं होती, लेकिन हर कोई फिट रह सकता है। शरीर और मन का स्वस्थ होना आवश्यक है। यह अच्छा स्वास्थ्य सकारात्मक सोच, अच्छे खानपान और व्यायाम से आता है। जब हमारा मन और शरीर दोनों ही बेहतर तरीके से बिना रुके सकारात्मक ऊर्जा के साथ काम करते हैं, तो हम सबसे ज्यादा फिट रहते हैं। सभी को फिट रहना चाहिए, जिसके लिए छोटी-छोटी चीजों का ख्याल रखना पड़ता है।

सावधानः घुटनों के दर्द के कारण हो सकती है रीढ़ की बीमारी

वो छोटी-छोटी बातें क्या हैं?
हमें हेल्दी भोजन करना चाहिए। रोज वर्कआउट करना चाहिए। शरीर को हमेशा सक्रिय रखना चाहिए और आलस से दूर रहना चाहिए। सबसे महत्वपूर्ण बात, अपने काम से प्यार करना चाहिए, क्योंकि जब हम उससे प्यार करते हैं, तो हम अपना शत-प्रतिशत उसे देते हैं। हमें अपनी सोच को हर परिस्थिति में सकारात्मक रखना चाहिए।

सोनाक्षी को अभिनय के अलावा क्या पसंद है
सोनाक्षी को अभिनय के अलावा क्या पसंद है

आप फिट रहने के लिए क्या करती हैं?
मैं फिट रहने के लिए सबसे पहले अपनी डाइट का ख्याल रखती हूं। हेल्दी फूड खाती हूं, लेकिन कभी-कभी थोड़ा-सा अपनी मर्जी का भी खाती हूं। हर दिन अलग-अलग वर्कआउट करती हूं। कार्डियो, मिक्स मार्शल और योगा करती हूं। इसे करने से जहां शरीर का पॉस्चर बढ़िया होता है, वहीं हाथ और कंधे मजबूत होते हैं। जिम में वेट ट्रेनिंग भी करती हूं। मैं हमेशा फिटनेस के अलग-अलग प्रकार की तलाश करती रहती हूं और उसमें प्रयोग भी करती रहती हूं। इससे मेरा मेटाबॉलिज्म रेट काफी बढ़िया हो गया है। यही मेरा फिटनेस मंत्र है। मुझे सूर्यनमस्कार करना अच्छा लगता है। इससे पूरे शरीर का व्यायाम हो जाता है।

अभिनय के अलावा आपको क्या-काम करना पसंद है?
मैंने हमेशा अभिनय के बारे में ही सोचा है और मुझे अभिनय करना ही अच्छा लगता है। लेकिन मुझे कपडे़ डिजाइन करना भी पसंद है और डांस तो मेरा फेवरेट है। डांस करते हुए मुझे जिस खुशी का एहसास होता है, उसके बारे में तो बता भी नहीं सकती। अगर मैंं अभिनय नहीं करती, तो फैशन डिजाइनर होती या फिर एक अच्छी डांसर होती। लेकिन इतना पता है कि जो भी करती, बहुत अच्छा करती।

Home Remedies : वजन कम करने की अचूक दवा है काला जीरा, इसके ये 6 फायदे भी जानें

जीवन के बारे में क्या सोचती हैं?
मेरे लिए जीवन एक उपहार की तरह है, जिसमें आने वाले टर्न और ट्िवस्ट हमें आश्चर्यचकित करते हैं। इसलिए मेरे लिए तो यह डियर जिंदगी है और ये इसलिए भी डियर है, क्योंकि मेरे साथ मेरी खुशी और मेरे गम में शामिल होने वाले दोस्त और फैमिली हैं, जो मुझसे बहुत प्यार करते हैं। जिंदगी बार-बार नहीं मिलती। इसलिए मिली है, तो हमें बिना किसी शिकवा-शिकायत के प्यार के साथ जीना चाहिए।

सोनाक्षी सिन्हा किनके सबसे ज्यादा करीब हैं?
सोनाक्षी सिन्हा किनके सबसे ज्यादा करीब हैं?

कुकिंग करना पसंद है?
कुकिंग पसंद है, लेकिन ज्यादा कुछ आता नहीं है। मां को देखती हूं और उनके हाथ का टेस्टी खाना खाती हूं, तो लगता है कि मुझे भी कुकिंग करनी चाहिए। लेकिन मैं मानती हूं कि अच्छी कुकिंग के लिए बहुत पेशेंस की जरूरत होती है, जो मेरे पास नहीं है।

सेहत से भरपूर नाश्ता है पास्ता, इसके ये गुण भी जानिए

किनके सबसे ज्यादा करीब हैं?
मैं अपनी फैमिली की फेवरेट हूं, इसलिए सभी मुझसे बहुत प्यार करते हैं। गलती करने पर मम्मी कभी-कभी डांट लगा देती हैं, लेकिन बाद में मुझे समझा भी लेती हैं। बात जब सबसे करीब की होती है, तो मेरे पेरेंट्स मेरे सबसे करीब हैं। ये वो लोग हैं, जो मुझे हमेशा सही रास्ता दिखाते हैं। 

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:celebrity tips sonakshi sinha do surya namaskar regularly to stay fit and healthy