DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

Celebrity Tips : सेहत के लिए नियम से व्यायाम और खान-पान जरूरी : वरुण धवन

varun dhawan

अभिनेता वरुण धवन की लोकप्रियता में उनकी फिटनेस का भी खूब योगदान है। वे अपनी फिटनेस का ध्यान कैसे रखते हैं और उसके लिए क्या-क्या करते हैं, उनसे बातचीत कर उनकी फिटनेस के राज साझा कर रही हैं साक्षी त्रिपाठी

जब लोग आपकी प्रशंसा करते हैं और आपके जैसा बनने की बातें करते हैं, तो आपको कैसा लगता है?
खुशी होती है। वैसे भी तारीफ किसे अच्छी नहीं लगती। सबसे बड़ी बात ये है कि मेरे काम को जब भी लोग मान्यता देते हैं, तो लगता है कि मेहनत सफल हो गई। इससे और बेहतर काम करने की प्रेरणा मिलती है। मैं तो हमेशा अपनी प्रशंसा से और बेहतर काम करने की प्रेरणा लेता हूं। मुझे लगता है कि जो लोग मेरे काम को पसंद करते हैं, उन्हें भी मेरे काम से प्रेरणा लेनी चाहिए। वैसे भी हर इंसान में कुछ न कुछ खास होता है, इसलिए सभी को खुद के जैसा बनना चाहिए।

खुद को बेहतर बनाने के लिए क्या करते हैं?
मेरा काम हमेशा बदलता रहता है। एक फिल्म में मेरा किरदार एकदम अलग होता है और अगली फिल्म में किरदार बदल जाता है। हर किरदार दूसरे किरदार से एकदम भिन्न होता है, फिर चाहे व्यक्तित्व की असमानता की बात करें या फिर सोच और जीवनशैली की। इसलिए हर किरदार को निभाने से पहले उसके जैसा बनने के लिए हमें बहुत मेहनत करनी पड़ती है और बहुत कुछ सीखना भी पड़ता है। मैं अपने अभिनय को और अच्छा करने का हर संभव प्रयास करता हूं। कभी-कभी किरदार में खुद को ढालने के लिए कई तरह के बदलाव करने पड़ते हैं। इसलिए जो भी आवश्यक हो, वो सभी कार्य मैं करता हूं और ये सब कर सकूं, इसके लिए अपनी फिटनेस का पूरा ध्यान रखता हूं।

फिटनेस आपके लिए इतनी महत्वपूर्ण क्यों है?
फिटनेस ही वो चीज है, जो मुझे दिन रात ईमानदारी से काम करने की ऊर्जा और प्रेरणा देती है। दरअसल, कुछ भी करने के लिए शरीर और मन दोनों का स्वस्थ रहना बहुत जरूरी है। जब ये दोनों हमारे साथ होते हैं और हमारा साथ देते हैं, तो कठिन से कठिन कार्य को भी हम आसानी से कर लेते हैं। यदि ऐसा न हो या फिर बीमारी की अवस्था में कई बार आसानी से होने वाले कार्य भी नहीं हो पाते हैं।

तो फिटनेस के लिए आप क्या-क्या करते हैं?
इसके लिए मैं जिम जाता हूं। एक्सरसाइज के साथ स्पोट्र्स भी खेलता हूं। डांस प्रेक्टिस करता हूं। स्वीमिंग और जॉगिंग भी करता हूं। मन को फिट रखने के लिए योग करता हूं, जिससे मन शांत और एकाग्र होने के साथ तन भी फिट रहता है। इसके अलावा अपने खान-पान का भी ध्यान रखता हूं, जिससे मेरी फिटनेस बनी रहे। खाने में तेल, मसाले और मीठी चीजों से दूर रहता हूं। अच्छा खाना मेरी वीकनेस भी है, इसलिए बीच-बीच में ईटिंग हैबिट में बदलाव करता रहता हूं।

किस काम में आपको सबसे अधिक आनंद आता है?
मेरी परवरिश ऐसे माहौल में हुई है, जहां मेरे पेरेंट्स मुझसे सारे काम करवाते थे। उनका मानना था कि मुझे आत्मनिर्भर होना चाहिए और इसके लिए मुझे हर काम की जानकारी होनी चाहिए। वैसे भी उनकी नजर में कोई भी काम छोटा या बड़ा नहीं था और मेरा भी यही नजरिया है। इसलिए जरूरत के अनुसार मैं हर काम कर लेता हूं। जहां तक पसंद की बात है, तो मुझे संगीत और कॉमेडी पर क्लासिक फिल्में देखने का शौक है। 

सफलता में फिटनेस की कितनी भूमिका मानते हैं?
मुझे हमेशा सिखाया गया है कि सफलता का कोई शॉर्टकट नहीं होता और यदि कभी किसी को शॉर्टकट से सफलता मिल भी जाए, तो वो कुछ ही पलों में गायब हो जाती है। इसलिए अगर स्थायी सफलता चाहिए, तो मेहनत ही एकमात्र विकल्प है।

इसे भी पढ़ें : Health Gadgets : स्वास्थ्य के लिए वरदान है स्मार्ट बेल्ट

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:celebrity fitness tips know varun dhawan diet tips and fitness mantra