DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

Celebrity Fitness Tips : सारा की डाइट से बाहर रहती हैं ऑयली और स्पाइसी चीजें

sara ali khan

पर्दे पर अभिनय के रंग बिखेरने वाली सारा अली खान अपनी सेहत का ध्यान रखते हुए होली का आनन्द कैसे लेती हैं, साक्षी त्रिपाठी ने उनसे जानने की कोशिश की

फिटनेस का आपके लिए क्या महत्व है?
फिटनेस सभी के लिए बहुत जरूरी है। यह हम सभी के लिए ऑक्सीजन की तरह है। जिस तरह जीने के लिए ऑक्सीजन की जरूरत होती है, उसी तरह जीवन में अपने सपनों को पूरा करने के लिए अच्छी सेहत और प्रजेंटेबल पर्सनैलिटी की आवश्यकता पड़ती है, जो हमें फिटनेस से ही मिलती है। फिटनेस हमें आकर्षक बनाती है, वहीं हमारे अंदर के स्टेमिना को भी बढ़ाती है।

खुद को फिट रखना कितना मुश्किल है?
अगर हम चाहें, तो कुछ भी मुश्किल नहीं होता है। शर्त इतनी-सी होती है कि हम जो चाहते हैं, उसके लिए प्रयास पूरे मन से करना होता है। यही बात फिटनेस पर भी लागू होती है। फिटनेस के फायदों को ध्यान में रखकर पूरी ईमानदारी से प्रयास करें, तो फिट रहना ज्यादा मुश्किल नहीं है। कुछ लोग फिटनेस को मोटापे से या फिर दुबले होने से जोड़कर देखते हैं, जबकि फिटनेस का इससे कोई खास लेना-देना नहीं है। फिटनेस एक हेल्दी लाइफ स्टाइल है, जिसे अपनाकर हम स्वस्थ रहते हैं।

फिटनेस के लिए आप क्या करती हैं?
उसके लिए मैं जिम जाती हूं और कार्डियो करती हूं, जो मेरे हार्ट रेट को बढ़ाता है और वेट लॉस में मदद करता है। इसके अलावा ट्रेडमिल, साइकलिंग, पुशअप्स, पैडलिंग, जम्पिंग और वेटलिफ्टिंग करती हूं। मुझे योग करना भी पसंद है। इससे मन व शरीर दोनों रिलेक्स होते हैं और फोकस भी बढ़ता है। हर दिन डांस की प्रेक्टिस भी करती हूं।

डाइट का भी खास ख्याल रखना पड़ता है ?
फिट रहने में सही डाइट का सबसे बड़ा हाथ होता है। इसलिए डाइट का खास ख्याल रखना पड़ता है। ऑयली और स्पाइसी चीजों से दूर रहती हूं और मीठा भी फिलहाल मेरे डाइटचार्ट से गायब है। मैं ब्रेकफास्ट में अंडे की सफेद जर्दी और टोस्ट या फिर इडली या डोसा लेती हूं। दाल, सब्जियां, सलाद, फल और चपाती मेरा लंच है। स्नैक्स में उपमा या सैंडविच पसंद है, जबकि मैं डिनर लाइट करती हूं। इसलिए डिनर में चपाती और हरी सब्जियां खाना अच्छा लगता है। वर्क आउट करने से पहले फलों के साथ मुसली या ओट खाती हूं, जबकि वर्कआउट के बाद प्रोटीन शेक पीती हूं।

विपरीत परिस्थितियों में अपने आपको किस प्रकार संतुलित रखती है?
मैं हैप्पी गो लकी पर्सन टाइप की लड़की हूं और हमेशा खुश रहती हूं। मॉम ने हमेशा सिखाया है कि हमेशा कुछ भी एक जैसा नहीं होता है। बदलाव प्रकृति का नियम है, इसलिए कभी अगर सब कुछ विपरीत भी हो, तो उसमें परेशान होने की जरूरत नहीं होती। हमें हमेशा ऐसी ही सीख मिली है, जिससे मैं आसानी से किसी भी परिस्थिति का सामना कर लेती हूं। इससे भी बात नहीं बनती, तो खूब सारी शॉपिंग करती हूं, जो मेरे स्ट्रेस बस्टर का काम करती है।

इसे भी पढ़ें : Celebrity Tips: फिट रहने के लिए सूर्य नमस्कार जरूर करती हैं सोनाक्षी

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:celebrity fitness tips know sara ali khan diet tips and fitness mantra