DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

Celebrity Tips : जानिए फिटनेस फ्रीक सलमान वर्कआउट में रखते हैं किन बातों का ध्यान

salman khan fitness

सलमान खान अपनी फिल्मों के अलावा फिटनेस के लिए भी मशहूर हैं। बेहतरीन बाइसेप्स, ट्राइसेप्स और शानदार एब्स के मालिक सलमान का ऐसा कोई दिन नहीं गुजरता, जब वह व्यायाम नहीं करते। सलमान से उनकी फिट बॉडी और वर्कआउट पर बातचीत की नीलम कोठारी ने।

आपके करीबी कहते हैं कि आप फिटनेस को लेकर दीवाने हैं। इस दीवानगी की शुरुआत कब और कैसे हुई?
फिटनेस के लिए मैं हमेशा से गंभीर था, लेकिन जब मैंने बॉलीवुड में एंट्री ली, तो मेरे लिए यह जरूरत बन गई। उस वक्त मैं 48 से 50 किलोग्राम का था और मुझ पर वजन बढ़ाने और व्यक्तित्व बनाने का दबाव आ गया, क्योंकि मेरे साथ काम करने वाले बाकी कलाकार अच्छे व्यक्तित्व वाले होते थे। वजन बढ़ाने के चलते मैंने वर्कआउट को अपना प्यार बना लिया और अब इतना प्यार हो गया कि वजन कम होने का नाम नहीं लेता। अब इस दीवानगी को बनाए रखने की जरूरत इसलिए भी है, क्योंकि अगर मैं वर्कआउट छोड़ देता हूं, तो कभी कमर तो कभी पैर, हर चीज दर्द करने लगती है। आज अगर आप देखें, तो सभी नए और पुराने एक्टर आपको फिट ही दिखाई देंगे। इसलिए खुद को उन सभी के बीच बनाए रखने के लिए फिटनेस ही एक माध्यम है। 

व्यस्त दिनचर्या के बीच कैसे फिटनेस को बनाए रखते हैं आप?
फिटनेस मेरे लिए एक जिम्मेदारी है, जिसे मैं पूरे दिल से निभाता हूं। इसके लिए मैं कड़ी मेहनत करता हूं और कोशिश करता हूं कि कुछ भी ऐसा न करूं, जिससे मेरी फिटनेस प्रभावित हो। वैसे मैं आमतौर पर ज्यादा मेहनत करने पर भरोसा नहीं करता। जहां पर मेरी बेल्ट मेरे पेट से ऊपर उठने लगती है और पैक्स धीरे-धीरे बढ़कर तोंद बनने लगते हैं, वहां मैं सब कुछ छोड़ देता हूं और घंटों वर्कआउट करने लगता हूं। मुझे पता है कि एक बार अगर बॉडी का साइज बढ़ गया, तो कभी कम नहीं होगा। मैं जानता हूं कि अगर मैं फिट नहीं रहूंगा, तो फिल्में चलना तो दूर की बात है, मैं खुद के कदमों पर ठीक से नहीं चल पाऊंगा। इसलिए जिस दिन मैं किसी कारण वर्कआउट नहीं कर पाता, उसके अगले दिन उस दिन की भरपाई कर देता हूं। जैसे अगर मैं सुबह पीठ और चेस्ट की एक्सरसाइज करता हूं, तो शाम को शूट से आकर पैरों की एक्सरसाइज करता हूं। बिना फुल बॉडी एक्सरसाइज के मैं रह नहीं सकता। जहां तक रही रोल मॉडल की बात, तो मुझे नहीं लगता कि जब तक आप खुद से फिट रहने का प्रण नहीं लेते, कोई आपकी मदद कर सकता है। 

आपके बारे में कहा जाता है कि आप जहां भी शूटिंग करने जाते हैं, वहीं जिम जमा देते हैं और खुद तो वर्कआउट करते ही हैं, अपने साथियों से भी करवाते हैं। क्या ये सच है?
अगर मैं घर पर वर्कआउट के भरोसे बैठा रहूंगा, तो शायद महीने में कुछ ही दिन वर्कआउट कर पाऊंगा, क्योंकि लगभग पूरे महीने तो मैं शूटिंग के कारण घर से बाहर ही रहता हूं। इसलिए सेट पर वर्कआउट के लिए जिम का होना जरूरी होता है। इससे समय भी बर्बाद नहीं होता और व्यायाम भी हो जाता है। जहां तक दूसरों की बात है, तो मैं सबसे व्यायाम नहीं करवाता। जो करना चाहता है, उसके साथ मैं व्यायाम करता हूं। 

क्या साइकलिंग और जॉगिंग भी वर्कआउट का हिस्सा है?
मुझे साइकलिंग करना हमेशा से पसंद है। हालांकि अब लोगों को असुविधा न हो, इसलिए रोज खुली सड़क पर साइकलिंग नहीं की जा सकती, लेकिन जब भी मौका मिलता है, निकल जाता हूं साइकलिंग के लिए।

इसे भी पढ़ें : Celebrity Tips : सेहत के लिए नियम से व्यायाम और खान-पान जरूरी : वरुण धवन

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:celebrity fitness tips know salman khan diet tips and fitness mantra