DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

Celebrity Tips : योग और डांस हैं कैटरीना कैफ के फिटनेस मंत्र

फिल्म ‘भारत’ में अपने अभिनय के लिए खूब सराहना पा रहीं कैटरीना ने हमेशा मेहनत को ही अपना सबसे बड़ा साथी माना है। वह जितना अपने अभिनय पर फोकस करती हैं, उतना ही फोकस अपनी फिटनेस पर भी करती हैं। उनकी फिटनेस के बारे में उनसे बात की साक्षी त्रिपाठी ने

अपनी सफलता को कैसे देखती हैं?
मैं अपने आपको लकी मानती हूं कि हिंदी सिनेमा में मुझे अच्छे किरदार निभाने का मौका मिला और दर्शकों का ढेर सारा प्यार मिला। लेकिन शुरुआत में ऐसा नहीं था। भाषा से लेकर यहां के तौर-तरीके तक मुझे कुछ भी नहीं आता था। लेकिन मुझमें सीखने की चाह थी और इसलिए मैंने सब कुछ यहां आकर सीखा। मैं खुद को हमेशा एक लर्नर के रूप में देखती हूं और जब भी, जो कुछ भी सीखने का मौका मिलता है, मैं हमेशा तैयार रहती हूं। हर किरदार को निभाने से पहले उसके जैसा बनने के लिए मैं पूरी ईमानदारी के साथ कोशिश करती हूं और उसके लिए निर्देशक मुझे जो कुछ भी सीखने के लिए कहता है, मैं वैसा करती हूं। 

फिटनेस के लिए आप क्या करती हैं?
योग और डांस का अभ्यास रोज करती हूं। इससे जहां मुझे फोकस होने में मदद मिलती है, वहीं सुकून भी मिलता है। डांस करके मुझे अंदर से बहुत खुशी मिलती है। लेकिन फिट रहने के लिए मेरी ट्रेनर मुझे जो कुछ भी करने के लिए कहती है, मैं वो सब कुछ करती हूं। मेरा वर्कआउट रुटीन सेट है और मैं उसे पूरी तरह से फॉलो करती हूं। उसमें किसी भी कारण से मैं कोई चीटिंग या बदलाव नहीं करती। मेरा मानना है कि अपने उद्देश्य की पूर्ति के लिए हमें स्वयं शुरुआत करनी पड़ती है। अच्छे रिजल्ट के लिए कड़ी मेहनत करनी पड़ती है।

डाइट का ध्यान कैसे रखती हैं?
मैं पोषण से भरपूर खाना खाती हूं। वो मुझे अच्छी सेहत के साथ काम करने की ऊर्जा और उत्साह दोनों देता है। मैं हर दिन वर्कआउट करती हूं, चाहे मेरा शेड्यूल कुछ भी हो। मेरे दिन की शुरुआत ओट के साथ होती है। लंच में फल, फिश और सब्जियां खाना पसंद करती हूं। शाम को स्नैक्स में सैंडविच और डिनर में सूप के साथ अंडे का सफेद पार्ट लेती हूं। मैं अपनी डाइट का पूरा ध्यान रखती हूं। मैं जिस प्रोफेशन में हूं, वहां फिट और खूबसूरत शरीर पहली जरूरत है, क्योंकि स्क्रीन पर हमें हमेशा अच्छा दिखना होता है।

संडे के दिन आपका क्या प्लान रहता है?
संडे ही नहीं, हर दिन मेरा यही प्लान रहता है। बाकी चीजों में थोड़ा-सा बदलाव रहता है। जैसे आराम से उठती हूं, और दिन भर वो काम करती हूं, जो मेरा मन करता है। कभी गाने सुनती हूं, तो कभी फिल्म देखती हूं। कभी शॉपिंग करने लगती हूं, तो कभी दोस्तों के साथ बाहर जाने का कार्यक्रम बन जाता है। मन किया तो कुकिंग भी कर लेती हूं। कुल मिलाकर खूब एंजॉय करती हूं।

छुट्टियां आपके लिए कितनी महत्वपूर्ण हैं? 
एक ही तरह से काम करके और रुटीन लाइफ जीते-जीते आदमी बोर हो जाता है और उसे बदलाव की आवश्यकता होती है। यह बदलाव हमें वापस हमारे जीवन से जोड़ देता है। हम सभी के जीवन में यह बदलाव अपनी रुटीन लाइफ को तोड़कर कुछ नया या अलग करने से आता है और कई बार यह काम छुट्टियों के दिन भी कर देते हैं। मेरे लिए छुट्टियां बहुत महत्वपूर्ण हैं। मुझे तो ऐसे हॉलीडे प्लान करने और घूमने जाने में बड़ा मजा आता है। मुझे ब्रिटेन जाना बड़ा अच्छा लगता है। वहां की भी प्राकृतिक और खूबसूरत जगहें मुझे बहुत आकर्षित करती हैं।

तब तो मुंबई आपको बहुत पसंद होगी?
भारत और खासकर मुंबई मेरे लिए बहुत ही खास है। इसने जहां मुझे अपनाया है, वहीं मुझे नाम, शोहरत के साथ सफलता भी दी। यहां मुझे काम मिला, अपनी पहचान बनाने का मौका मिला। इस शहर से लेने के लिए लोग न जाने कहां-कहां से आते हैं और ये बिना अपना या पराया सोचे सबको मौका देता है। विविधता के साथ अपनी पहचान बनाए रखना और अपनी पसंद का जीवन जीना इस शहर की खासियत है।

बहुत सारे लोगों के लिए आप प्रेरणा हैं।
जीवन में हम सभी किसी-न-किसी से प्रेरणा लेकर ही आगे बढ़ते हैं औरअपने जीवन का लक्ष्य निर्धारित करते हैं। मुझे इस बात की खुशी है कि मुझ से लोगों को आगे बढ़ने की प्रेरणा मिलती है। लेकिन कई बार हम किसी को देखकर उसके जैसा बनने की कोशिश में लग जाते हैं, जबकि हमारी विशेषता किसी दूसरे क्षेत्र में होती है। इसलिए सबसे पहले अपनी विशेषता को पहचानें और फिर उस ओर मेहनत करें। सफलता की प्रेरणा के साथ मेहनत का रंग मिला दें, तो सब कुछ हासिल कर सकते हैं।

इसे भी देखें : Health Tips : यह समय है इन फलों को खाने का, जानें गर्मियों के फल और उनके फायदे

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:celebrity fitness tips know katrina kaif diet tips and fitness mantra