DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

Celebrity Tips : अदिति राव हैदरी का फिटनेस मंत्र है नियमित योग, जानें वह कैसे रखती हैं अपनी सेहत का ख्याल

fdci india couture week 2019

अभिनेत्री अदिति राव हैदरी अपने अभिनय के अलावा अपनी खूबसूरती और फिटनेस के लिए भी लोकप्रिय हैं। अदिति कहती हैं कि वह अपनी फिटनेस को लेकर काफी गंभीर हैं और उससे कभी समझौता नहीं करतीं। अदिति से बातचीत कर उनकी फिटनेस के राज बता रही हैं नीलम कोठारी

आप बॉलीवुड की सबसे फिट अभिनेत्रियों में से हैं। फिटनेस के लिए आप क्या-क्या करती हैं?
मैं नियमित योग करती हूं और खुश रहती हूं। वैसे तो भगवान की मुझ पर कृपा है कि मुझे ऐसा शरीर दिया है, जिसे फिट रखने के लिए मुझे ज्यादा कुछ करना नहीं पड़ता। हां, मैं डांस जरूर करती हूं, क्योंकि डांस करना मेरा शौक है और मुझे इससे खुशी मिलती है। मैं रोज कोशिश करती हूं कि एक घंटा या फिर आधा घंटा पार्क में वॉक कर सकूं। सुबह वॉक करने से पूरे दिन ताजगी बनी रहती है। मैं एक ट्रेंड शास्त्रीय नृत्यांगना भी हूं। शायद इससे भी मुझे फिट रहने में मदद मिलती है। डांस मेरी आत्मा से जुड़ा हुआ है, जो मुझे सुकून भी देता है।

तो क्या आप जिम जाकर वर्कआउट नहीं करतीं?
ऐसा नहीं है। एक अभिनेत्री होने के नाते मुझे फिट होने के साथ-साथ टोन्ड भी होना पड़ता है, जिसके लिए जिम जाना पड़ता है, लेकिन मैं रोज-रोज जिम नहीं जाती। हफ्ते में 3 से 4 बार जिम जाती हूं और कुछ देर वर्कआउट करती हूं। मैं घंटों तक वेट लिफ्टिंग नहीं करती और न ही मशीनों पर अपना समय बर्बाद करती हूं।

अपनी डेली डाइट में किन-किन चीजों को शामिल करती हैं?
मेरा कुछ खास डाइट प्लान नहीं है। मुझे जो भी घर पर मिलता है, मैं खा लेती हूं। हां, कोशिश करती हूं कि मसालेदार और तली हुई चीजों से दूर रहूं। ऐसी चीजें शरीर के लिए अच्छी नहीं होतीं और इनसे शरीर को नुकसान होता है। मेरी कोशिश होती है कि मुझे खाने से जो भी कैलरी मिल रही है, उन सभी का इस्तेमाल हो जाए। जूस पीती हूं, ताकि शरीर में ताजगी बनी रहे। नाश्ते में ओटमील, अंडे और दूध लेती हूं। चाहे कुछ भी हो, पर मैं सुबह के समय हमेशा पौष्टिक नाश्ता लेती हूं। कहते हैं न कि सुबह अच्छी शुरुआत करने से पूरा दिन अच्छा जाता है। लंच में चपाती, ब्राउन राइस, दाल और सब्जी लेती हूं। स्नैक्स में नट्स और ग्रीन टी लेती हूं, जबकि डिनर में सूप, राइस और फिश खाती हूं। 

इंडस्ट्री में काम करने वाले ज्यादातर सितारे तन को तो जिम में फिट कर लेते हैं, पर आप मानसिक रूप से फिट रहने के लिए क्या करती हैं?
आज के युवाओं की सबसे बड़ी समस्या है डिप्रेशन यानी तनाव और यहां के लोग इसकी चपेट में अधिक आते हैं। मैं खुद को तनाव से दूर रखने की पूरी कोशिश करती हूं। इसके लिए मैं रोज योग के साथ-साथ डांस करती हूं, ताकि खुद को खुश रख सकूं और मन में जो भी निराशा के भाव हैं, उन्हें दूर कर सकूं। इसके साथ ही मैं कभी-कभी स्पा जाती हूं, मसाज लेती हूं, ताकि मेरा शरीर तनावमुक्त रहे। शरीर को डीटॉक्स रखने की भी हमेशा कोशिश करती हूं।

खुद को खुश रखने का आपका तरीका क्या है?
मैं उन लोगों में से हूं, जो बिना बात के भी खुश रहते हैं और दूसरों को भी खुशी देते हैं। किसी भी खुशी का आनन्द लेने के लिए मैं बड़ी उपलब्धि का इंतजार नहीं करती, बल्कि छोटी-छोटी बातों में खुश होती हूं। अपने परिवार के साथ एक मेज पर खाना खाकर मुझे बहुत खुशी मिलती है, तो मैं कोशिश करती हूं कि हफ्ते में कम से कम एक बार ऐसा कर सकूं। अपने दोस्तों के साथ पार्टी करके या फिर शॉपिंग करके भी मुझे अच्छा लगता है। खुशी कभी भी कहीं भी छोटी-सी बात में भी मिल जाती है। हम उसे बड़ी-बड़ी बातों में तलाशते हैं, इसलिए हम तनाव के शिकार बनते हैं। ऐसा करने से बचना चाहिए। इसलिए मैं छोटी-छोटी बातों का ख्याल रखती हूं और बाकी सब वक्त पर छोड़ देती हूं। इसलिए हमेशा खुश रहती हूं।

इसे भी पढ़ें : Celebrity Tips : दूसरों को खुश देखकर नर्गिस फाखरी को मिलती है खुशी

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:celebrity fitness tips know aditi rao hydari diet tips and fitness mantra