celebrity fitness know sushant singh rajput fitness mantra - Celebrity Fitness Tips : मार्शल आर्ट्स से खुद को फिट रखते हैं सुशांत, जानिए क्या है उनका फिटनेस मंत्र DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

Celebrity Fitness Tips : मार्शल आर्ट्स से खुद को फिट रखते हैं सुशांत, जानिए क्या है उनका फिटनेस मंत्र

sushant singh rajput

अपने अभिनय से सभी को चकित और खुश करने वाले सुशांत सिंह राजपूत सिनेमा का महत्वपूर्ण हिस्सा बन चुके हैं। फिटनेस को लेकर बेहद सक्रिय सुशांत से उनकी सेहत के बारे में बातचीत की साक्षी त्रिपाठी ने

गैर फिल्मी पृष्ठभूमि से लेकर सफल अभिनेता तक का सफर कैसा रहा?
मैंने खुद को लेकर जो सपने देखे और पूरा करने की जो कोशिश की, उसमें काफी हद तक सफल रहा हूं। लेकिन सब कुछ इतना आसान भी नहीं था। यहां तक पहुंचने के लिए काफी संघर्ष किया है। कई बार गिरा, फिर खुद ही उठकर खड़ा हुआ और वापस अपने सपनों को पूरा करने में लग गया। पर मैंने कभी भी हिम्मत नहीं हारी और जो भी सपने देखे, उन्हें पूरा करने के लिए पूरे समर्पण के साथ खूब मेहनत की। कहीं भी अगर आपको अपनी पहचान बनानी है, तो मेहनत करनी ही पड़ती है। वैसे अभी मुझे बहुत आगे जाना है।

तो मुश्किलों को आपने आसान कैसे बनाया?
मैंने अपनी मेहनत और ईमानदारी से इसे आसान बनाया। वैसे भी फिल्म इंडस्ट्री में आने के बाद मुझे पता चला कि पर्दे पर चाहे जो भी दिखे, लेकिन वहां तक आने और दर्शकों की पसंद बनने के लिए कड़ी मेहनत के अलावा कोई दूसरा विकल्प नहीं है। खुद के साथ कमिटेड होकर कड़ी मेहनत करना ही मेरे जीवन का सिद्धांत है और मैं हमेशा इसी पर चलता हूं। मेरा सारा काम तय समय पर ही होता है और उसमें मैं सहूलियत के लिए किसी भी प्रकार का कोई बदलाव नहीं करता। दरअसल कुछ भी हासिल करने के लिए सबसे पहले स्वयं के साथ कठोर बनना पड़ता है।

आपने अभिनेता बनने के लिए कुछ तैयारी भी की?
मैंने अभिनय को अपना करियर बनाने से पहले बहुत सारी तैयारियां कीं और फिर छोटे पर्दे पर पहुंचा। उसके बाद ही बडे़ पर्दे की ओर रूख किया। सबसे पहले शामक डावर से डांस सीखा, बेरी जॉन की एक्टिंग की क्लासेज अटेंड कीं। अपने आप को किरदारों के लायक बनाया, फिटनेस पर ध्यान दिया। नादिरा बब्बर के थिएटर ग्रुप में काम किया। स्ट्रीट प्ले किया। उसके बाद पर्दे की ओर रूख किया। आज भी मैं इन सारी चीजों की प्रेक्टिस करता रहता हूं।

फिटनेस के लिए क्या-क्या करते हैं?
मेरे फिटनेस कोच ने मेरी पसंद और मेरी क्षमता का ध्यान रखकर मेरा फिटनेस चार्ट बनाया है। मुझे हर दिन जिम बोर करता है, इसलिए मैं सप्ताह में चार दिन जिम जाता हूं। लेकिन जब जिम जाता हूं, तो वहां पूरी ईमानदारी के साथ पुशअप्स, ट्रेडमिल, वर्कआउट करता हूं। बाकी समय में मार्शल आर्ट्स, घुड़सवारी का अभ्यास करता हूं। मार्शल आट्र्स मेरा फेवरेट है, जिससे मेरा शरीर मजबूत होने के साथ लचीला भी रहता है। मैं इसका नियमित अभ्यास करता हूं। मेरा मानना है कि हमें अपने शौक को भी समय देना चाहिए। इसलिए सप्ताह में एक दिन घुड़सवारी भी होती है। इसके अलावा मुझे खेल का क्रेज है, इसलिए जब भी मौका मिलता है, मैं टेनिस, क्रिकेट आदि का हिस्सा बनना पसंद करता हूं।

इसके लिए आपको डाइट का भी खास ख्याल रखना पड़ता होगा?
मैं बहुत फूडी किस्म का नहीं हूं, इसलिए मुझे कोई ज्यादा परेशानी नहीं होती। हमेशा इस बात का ध्यान रखता हूं कि सही समय पर सही चीज खाई जाए। मैं वेज और नॉनवेज दोनों खाता हूं, इसलिए दोनों ही चीजें मेरी डाइट का हिस्सा हैं। ब्रेकफास्ट में अंडे और प्रोटीन शेक लेता हूं, जबकि दोपहर के खाने में उबली हुई सब्जियां खाता हूं । डिनर में चिकन और चावल लेता हूं। मीठी, तैलीय और मसालेदार चीजों से खुद को दूर रखता हूं।

फिटनेस आपके लिए कितनी महत्वपूर्ण है?
फिटनेस पर हमारे काम का एक बड़ा भाग निर्भर रहता है। दरअसल, यह हमारी सेहत से जुड़ा हुआ है। जब हमारी सेहत अच्छी रहती है, तो हम बेहतर प्रदर्शन कर पाते हैं। हमें काम करने के लिए स्टेमिना मिलता है, मन प्रसन्न रहता है और इसकी वजह से अपने काम और कमिटमेंट को हम बिना किसी परेशानी के अधिक से अधिक समय दे पाते हैं, उसे बेहतर तरीके से कर पाते हैं। दूसरे शब्दों में कहूं, तो फिटनेस वो रास्ता है, जो हमें हमारे सपनों को पूरा करने में मदद करता है।

इसे भी पढ़ें : Celebrity Fitness Tips : एक भी दिन अपना वर्कआउट मिस नहीं करतीं हिना खान

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:celebrity fitness know sushant singh rajput fitness mantra