DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

शिमला मिर्च के इतने फायदे जानकर रह जाएंगे हैरान

capsicum

शिमला मिर्च एक ऐसी सब्जी है जो चाइनीज, इटैलियन और हिन्दुस्तानी हर डिश में सेट हो जाती है। मगर कुछ लोगों को यह हरी-भरी सब्जी पसंद नहीं आती है। जिन लोगों को शिमला मिर्च पसंद नहीं है, उन सभी लोगों को इससे जुड़े इन फायदों के बारे में जानकारी नहीं है। शिमला मिर्च के सेवन से आप खुद को लंबे समय तक चुस्त व तंदुरूस्त बनाए रख सकते हैं क्योंकि यह सेहत के लिए बहुत ही लाभकारी है। तो चलिए जानते हैं शिमला मिर्च के सेवन से होने वाले स्वास्थ्य लाभों के बारे में−

शरीर की कई बीमारियों को झटसे दूर करता है लहसुन और शहद,पढ़ें इसके फायदे

पोषक तत्वों से भरपूर
बेहद खूबसूरत सी दिखने वाली इस सब्जी में विटामिन ए, विटामिन सी, फलेवानाइॅड्स, अल्कालॉइड्स व टैनिन्स पाए जाते हैं। शिमला मिर्च में मौजूद अल्कालॉइड्स एंटी−इंफलेमेटरी, एनलजेस्टिक व एंटीऑक्सीडेंट की तरह काम करता है। 

दिल को रखे स्वस्थ
शिमला मिर्च में पाया जाने वाले फलेवेनॉइड्स कई तरह ही हृदय समस्याओं को दूर करता है। यह पूरे शरीर में ऑक्सीजन की सप्लाई बेहतर तरीके से करता है, जिसके कारण भी आपका दिल रक्त का थक्का जमने या हार्ट पंपिंग में किसी तरह की परेशानी नहीं आती।

रोजाना सुबह खाली पेट खाएं 1 चम्‍मच घी, होंगे ये 5 फायदे

बूस्ट करे इम्युनिटी
शिमला मिर्च में विटामिन सी पर्याप्त मात्रा में होता है। यह विटामिन सी इम्युन सिस्टम को बूस्ट अप करने का काम करता है। प्रतिरक्षा तंत्र को मजबूत करने के साथ−साथ यह डैमेज ब्रेन टिश्यू को रिपेष्र करने, ऑक्सीडेटिव स्ट्रेस को कम करने, अस्थमा व कैंसर जैसी बीमारियों से भी राहत पहुंचाता है।

दूर करे आयरन की कमी 
शिमला मिर्च शरीर में आयरन की कमी को पूरा करने में भी मदद करती है। दरअसल, शरीर में आयरन के अवशोषण के लिए विटामिन सी की आवश्यकता होती है और शिमला मिर्च में विटामिन सी पर्याप्त मात्रा में होता है। इसलिए इसका सेवन करने से विटामिन सी आयरन को अवशोषित करके आपको एनीमिक होने से बचाता है।

हेल्थ टिप्स : तांबे के बर्तन में पानी पीने से 10 बीमारियां रहेंगी दूर

दर्द से राहत
शिमला मिर्च एक नेचुरल पेनकिलर की तरह काम करता है। जो लोग इसका सेवन करते हैं, उन्हें जल्दी दर्द का अहसास नहीं होता। दरअसल, शिमला मिर्च में मौजूद पोषक तत्व दर्द को स्पाइनल कॉर्ड तक जाने से रोकते हैं। 
 
वजन घटाने में मददगार
शिमला मिर्च अतिरिक्त वजन को कम करने में मददगार है। दरअसल, शिमला मिर्च में बेहद कम कैलोरी होती है, जिसके कारण इसका सेवन करने से वजन बढ़ने की संभावना काफी हद तक कम हो जाती है। साथ ही यह शरीर के मेटाबॉलिज्म को भी बूस्ट अप करता है, जिसके कारण आपका वेट लॉस प्रोग्रेस काफी तेजी से होता है। 

HEALTH TIPS : दिल की सेहत दुरुस्त रखने के लिए जरूर लें ये 5 सुपरफूड्स

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:capsicum is beneficial for health