DA Image
2 अप्रैल, 2020|7:07|IST

अगली स्टोरी

ऑफिस में टेबल पर रखा पौधा सुधारेगा आपकी वर्क परफॉर्मेंस, जानें कैसे

plant on office desk reduce fatigue

भागदौड़ भरी जिंदगी में काम का बोझ भी उतना ही है। ऑफिस के तनाव के बीच अपने मन को शांत करने के लिए कोई न कोई हल निकालने की जरूरत है। लेकिन हैरानी की बात है, ऑफिस में डेस्क पर सही तरह से रखा गया एक पौधा कम से कम कुछ हद तक रोजाना के तनाव और कष्टों को कम करने में मदद कर सकता है। सीएनएन हेल्थ के अनुसार, जापान के शोधकर्ताओं के एक समूह ने तनाव से राहत देने वाले प्रभावों का अध्ययन करने के लिए एक प्रयोग किया है जो पौधों के कारण कार्यस्थल पर कर्मचारियों पर हो सकता है।

विशेषज्ञों ने जापानी इलेक्ट्रिक कंपनी के कर्मचारियों पर अध्ययन किया। उन्होंने अध्ययन पता लगाने के लिए किया कि 3 मिनट पहले और बाद में पौधे के साथ जुड़ने से तनाव के स्तर में क्या बदलाव आता है। हॉर्टटेक्नोलॉजी जर्नल में प्रकाशित अध्ययन में पौधों के साथ तीन मिनट बिताने के बाद तनाव के स्तर पर मामूली गिरावट देखी गई, लेकिन उनकी हृदय गति पर 27 प्रतिशत तक आराम देखा गया।

यह अध्ययन इस मायने में अनोखा है कि इसे न केवल कार्यालय के वास्तविक माहौल में किया गया, बल्कि इसमें पौधों की सक्रिय रूप से देखभाल करने से होने वाले प्रभावों को भी देखा गया।

तीन मिनट के इस ‘नेचर ब्रेक’ से सकारात्मक प्रभाव देखा गया। ह्योगो यूनिवर्सिटी के प्रोफेसर और लीड ऑथर मासाहिरो टोयोडा ने कहा कि तनाव के माहौल में काम करते हुए तीन मिनट का 'नेचर ब्रेक' लेने पर कर्मचारियों के मानसिक स्वास्थ्य में एक सकारात्मक बदलाव देखा गया।

इस अध्ययन में पहले सप्ताह में तनाव महसूस होने पर पौधे की जगह तीन मिनट के लिए कम्प्यूटर स्क्रीन की ओर देखने को कहा और उनके तनाव के स्तर को मापा। फिर अगले सप्ताह में उन्हें पौधों की देखभाल करना बताया और तनाव होने पर कम्प्यूटर स्क्रीन की बजाय पौधों की तरफ देखना चाहिए। ऐसा करने पर पौधों की ओर देखने से तनाव के स्तर में कमी आई। हालांकि, कुछ मामलों में यह बात पूरी तरह साबित नहीं हुई। अध्ययन में 24 से 60 साल की उम्र के प्रतिभागी शामिल थे।

www.myupchar.com से जुड़े एम्स के डॉ. उमर अफरोज का कहना है कि तनाव एक से अधिक तरीकों से प्रभावित करता है। यह निश्चित रूप से दिमाग को प्रभावित करता है। इसके होने से व्यक्ति निष्क्रिय हो जाता है और कम काम करने लगता है। तनाव काम की प्रगति को भी प्रभावित करता है।

ऑफिस ही नहीं पौधें घर में भी हो तो ढेरों फायदे देते हैं। www.myupchar.com से जुड़े  डॉ. लक्ष्मीदत्ता शुक्ला कहते हैं कि ऐसे पौधें भी हैं जिन्हें घर के कमरे में लगा सकते हैं, जो कमरे की हवा की गुणवत्ता में सुधार करते हैं और अच्छी नींद व शांति देने में मदद करते हैं। ये पौधे बढ़ते प्रदूषण के स्तर को कम करने के लिए एयर प्योरिफायर्स के रूप में काम करते हैं। घर के कमरे में एलोवेरा, लैवेंडर, चमेली, नाग पौधा लगा सकते हैं।

अधिक जानकारी के लिए यहां क्लिक करें

यह लेख myUpchar.com द्वारा लिखा गया है
 

  • Hindi News से जुड़े ताजा अपडेट के लिए हमें पर लाइक और पर फॉलो करें।
  • Web Title:Benefits of Office Plants: Get a plant for your office desk It helps reduce fatigue stress Reasons to Have a Plant at Your Desk