DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

Health Tips: प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाते हैं मूली के पत्ते, जानें इसकी और भी खूबियां

radish

मूली का उपयोग सब्जी और सलाद के रूप किया जाता है। लेकिन इसका पत्ते में भी कई प्रकार का पोषक तत्व पाए जाते हैं। इसमें कैलशियम, फोलिक, एसिड, विटामिन सी आदि तत्व पाए जाते हैं। 

1. मूली के पत्ते विटामिन ए, विटामिन बी, सी के साथ ही क्लोरीन, फास्फोरस, सोडियम, आयरन, मैग्नीशियम और अन्य पोषक तत्वों से भरपूर होते हैं जो आपके पेट के लिए काफी फायदेमंद होते हैं।  

2. मूली के पत्तों का प्रयोग आप सब्जी या पराठे बनाने में कर सकते हैं। इसका सेवन करने से शरीर की प्रतिरोधक क्षमता में इजाफा होता है और थकान महसूस नहीं होती।

3. पाइल्स यानि बवासीर के रोगियों के लिए मूली एवं इसके पत्तों की सब्जी खाना बेहद फायदेमंद होता है। रोजाना इसके प्रयोग से आपकी समस्या समाप्त हो सकती है। 

4. इसमें सोडियम होता है और यह शरीर में नमक की कमी को पूरा करता है, इसलिए लो ब्लडप्रेशर के मरीजों के लिए भी यह बेहद फायदेमंद है।  इसके अलावा इसमें मौजूद एंथेकाइनिन दिल के लिए फायदेमंद होता है।

5. इसमें फाइबर भरपूर होता है इसलिए यह कब्ज से राहत देता है। वहीं इसके रस को पानी और मिश्री के साथ पीने पर पीलिया रोग में लाभ मिलता है। इतना ही नहीं यह बालों का झड़ना भी कम करता है। 

सुबह खाली पेट लहसुन खाने के होते हैं ये 5 फायदे

 

 

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:benefits of having radish leaf health tips