अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

कील-मुंहासे से छुटकारा दिलाए इलायची, जानें इसके अनेक फायदे

इलायची के फायदे

हर रसोईघर में पाई जाने वाली हरी इलायची को खाने के अनेक फायदे है। ये खाने का स्वाद बढ़ाने के काम तो आती ही है इसके साथ ही ये स्वास्थ्य के लिए भी काफी फायदेमंद है। इसके खाने से पथरी, गले की समस्या, टीबी, कब्ज जैसी कई बीमारियों से भी छुटकारा मिलता है। 

आइए जानते हैं इसके अनेक फायदे

1. कहा जाता है कि जिन लोगों को कील मुंहासे की समस्या रहती हो उनको रोजाना रात को इलायची का सेवन करना चाहिए। सोने से पहले गर्म पानी के साथ एक इलायची खाने से स्किन संबंधित समस्याओं से राहत मिलेगी।

2. कुछ लोगों को हमेशा पेट से संबंधित परेशानी रहती है। इन समस्याओं से बचने के लिए सुबह खाली पेट 1 इलायची गुनगुने पानी के साथ खाएं। कुछ दिनों तक लगातार खाने से फर्क दिखाई देने लगेगा।

3. कुछ लोगों को ढेर सारा काम करने के बाद भी रात को नींद नहीं आती। सोने के लिए लोग दवाइयों को सहार लेते हैं जिसका शरीर पर गलत प्रभाव पड़ता है। नेचुरल तरीके से नींद लेने के लिए रोजाना रात को सोने से पहले इलायची को गर्म पानी के साथ खाएं। इससे नींद आएगी और खर्राटे की समस्या भी दूर हो जाएगी।

4. गैस, एसिडिटी, कब्ज, पेट में ऐंठन की समस्या को इलायची से दूर किया जा सकता है। इसके साथ ही हिचकी से भी राहत मिलती है।  

5. रोजाना इसका काढ़ा पीने से मानसिक तनाव को दूर होता है। इसका काढ़ा बनाने के लिए इलायची पाउडर को पानी में उबालें। अब काढ़े में थोड़ा सा शहद मिलाकर पीएं। कुछ दिन पीने से आपको फर्क दिखाई देने लगेगा।

 6. इलायची खाने से शारीरिक कमजोरी भी दूर होती है। इसको रोजाना आहार में शामिल करने से धीरे- धीरे आपका वजन बढ़ने लगेगा। आप इलायची पाउडर या इसको एेसी भी खा सकते हैं।

7. हरी इलायची फेफड़ों में रक्तसंचार गति को ठीक रखता है। इसके साथ ही यह अस्थमा, जुकाम, खांसी जैसी समस्याओं से भी राहत पहुंचाती है। 

बरसात के मौसम में फलों का सेवन करने से पहले इन बातों का रखें ख्याल

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:benefits of having cardamom