फोटो गैलरी

Hindi NewsHEALTH TIPS: बदलते मौसम में लें साग का मजा, जानें इसे खाने के अनेक फायदे

HEALTH TIPS: बदलते मौसम में लें साग का मजा, जानें इसे खाने के अनेक फायदे

ठंड ने दस्तक दे दी है और इस मौसम में खानपान का बहुत ध्यान रखना चाहिए क्यों बदलते मौसम में थोड़ी सी लापरवाही से आपको सर्दी-जुकाम और बुखार हो सकता है। इस मौसम में धूप न निकलने के कारण रक्त का संचार सही...

HEALTH TIPS: बदलते मौसम में लें साग का मजा, जानें इसे खाने के अनेक फायदे
लाइव हिन्दुस्तान ,नई दिल्लीSat, 20 Oct 2018 07:14 AM
ऐप पर पढ़ें

ठंड ने दस्तक दे दी है और इस मौसम में खानपान का बहुत ध्यान रखना चाहिए क्यों बदलते मौसम में थोड़ी सी लापरवाही से आपको सर्दी-जुकाम और बुखार हो सकता है। इस मौसम में धूप न निकलने के कारण रक्त का संचार सही से नहीं हो पाता जिस कारण साग खाने की सलाह दी जाती है। आइए जानते हैं इसके फायदे

सरसों का साग

सरसों का साग खाने में तो बहुत स्वादिष्ट होता ही है इसके साथ ही सर्दियों में इसका सेवन करने से हमारी सेहत भी अच्छी रहती है। सरसों के साग में कैलोरी, फैट, कार्बोहाइड्रेट, फाइबर, शुगर, पोटेशियम, विटामिन ए, सी, डी, बी 12, मैग्नीशियम, आयरन और कैल्शियम की भरपूर मात्रा होती है।

यह एंटीऑक्सीडेंट्स की मौजूदगी के कारण न सिर्फ शरीर से विषैले पदार्थो को दूर करते हैं बल्कि रोग प्रतिरोधक क्षमता को भी बढ़ाते हैं।

चने का साग

चने का साग खाने में पौष्टिक और स्वादिष्ट होता है। चने के साग में कार्बोहाइड्रेट, प्रोटीन, फाइबर, कैल्शियम, आयरन व विटामिन पाये जाते हैं। यह कब्ज, डायबिटिज, पीलिया आदि रोगों में बहुत फायदेमंद होता है। चने का साग हमारे शरीर में प्रोटीन की आपूर्ति करता है।

बथुए का साग

बथुआ कई औषधीय गुणों से भरपूर होता है। इसमें बहुत से विटामिन, कैल्शियम, फॉस्फोरस और पोटैशियम पाए जाते है।  बथुआ नियमित खाने से गुर्दे में पथरी होने का खतरा काफी कम हो जाता है। गैस, पेट में दर्द और कब्ज की समस्या भी दूर हो जाती है।

चौलाई का साग

चौलाई में कार्बोहाइड्रेट, प्रोटीन, कैल्शियम और विटामिन-ए, मिनिरल और आयरन प्रचुर मात्रा में पाए जाते है। चौलाई रोजाना खाने से शरीर में होने वाले विटामिन की कमी को काफी हद तक पूरा किया जा सकता है। यह कफ और पित्त का नाश करती है जिससे रक्त विकार दूर होते हैं। 

मेथी का साग

सर्दी का मौसम आते ही सब्‍जी बाजार में मेथी खूब दिखने लगती है। मेथी में प्रोटीन, फाइबर, विटामिन सी, नियासिन, पोटेशियम, आयरन मौजूद होता हैं। इसमें फोलिक एसिड, मैग्नीशियम, सोडियम, जिंक, कॉपर आदि भी मिलते हैं जो शरीर के लिए बेहद जरूरी हैं। मेथी पेट के लिए काफी अच्छी होती है। साथ ही यह हाई बीपी, डायबिटीज, अपच आदि बीमारियों में मेथी का उपयोग लाभकारी होता है। 

रोजाना अनानास खाने से तेजी से कम होगा वजन, जानें इसके और भी फायदे

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें