DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

दांतों के दर्द में आराम दिलाता है बैंगन, पढ़ें घरेलू टिप्स

स्वास्थ्य के लिहाज से बैंगन एक बहुत ही फायदेमंद सब्जी है। इसे उगाना काभी आसान होता है। आप चाहे तो इसे अपने घर के गमले में भी उगा सकते हैं। आयुर्वेद चिकित्सक डॉ. पीसी प्रसाद ने बताया कि बैंगन में बहुत से ऐसे पोषक तत्व मौजूद होते हैं जो दूसरी किसी सब्जी में नहीं मिलते हैं। बैंगन को लेकर सबसे बड़ा फायदा ये है कि ये काफी आसानी से मिल जाने वाली सब्जी है।

1.बैंगन खाने से कोलेस्ट्रॉल का स्तर कम बना रहता है बैंगन में पोटेशियम व मैंगनीशियम अधिकता से पाया जाता है जिसकी वजह से कोलेस्ट्रॅाल का स्तर बढ़ने नहीं पाता है।

2. बैंगन में विटामिन सी पाया जाता है जो संक्रामण से दूर रखने में तो कारगर है ही साथ ही ये रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने में भी काफी फायदेमंद है।

3. बैंगन के रस का सेवन दांत दर्द में दर्द निरोधक की तरह काम करता है। इसके रस से दांतों के दर्द में आराम मिलता है। साथ ही इसकी जड़ का इस्तेमाल अस्थमा में भी किया जाता है।

4. बैंगन कैलोरी जलाने का काम करता है साथ ही ये फाइबर से युक्त है। बैंगन से बनी कुछ भी चीज खाने से भारीपन महसूस होता है। जिसकी वजह से शख्स कम खाता है। ऐसे में वजन कम करने वालों के लिए ये अच्छा आहार है।

नोट : इस आलेख में दी गई जानकारियों पर हम यह दावा नहीं करते कि ये पूर्णतया सत्य व सटीक हैं तथा इन्हें अपनाने से अपेक्षित परिणाम मिलेगा। इन्हें अपनाने से पहले संबंधित क्षेत्र के विशेषज्ञ की सलाह जरूर लें।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:benefits of Brinjal