DA Image
21 जनवरी, 2020|11:28|IST

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

चुकंदर खाने के वो 8 तरीके जिससे सेहत के साथ आपको टेस्ट भी मिलेगा, जानें आसान रेसिपीज

beetroot

कहा जाता है कि सेहत से भरपूर चीजों का स्वाद अच्छा नहीं लगता।जैसे, घीया, टिंडा और तोरी चाहे कितने ही सेहत से भरपूर क्यों न हो लेकिन ज्यादातर लोगों को इनका स्वाद अच्छा नहीं लगता है।इसी कैटेगरी में एक नाम आता है चुकंदर का, जिसमें विटामिन की प्रचुर मात्रा होती है लेकिन फिर भी यह ज्यादातर लोगों की रेगुलर लिस्ट में शामिल नहीं है। पबमेड सेंट्रल के एक अध्ययन के मुताबिक चुकंदर में फाइबर, विटामिन बी, सी, पोटाशियम, आयरन, मैग्नीशियम और  अकार्बनिक नाइट्रेट की प्रचुर मात्रा होती है, जिससे आपको चमकती हुई त्वचा मिलने के साथ ऊर्जा का स्तर बना रहता है।इसके अलावा यह रक्त संचार को बेहतर करने के साथ हाइ ब्लड प्रेशर को नियंत्रित करता है।
इतने सारे विटामिन होने के बावजूद हम दूसरी सब्जियों की तरह इसका सेवन नहीं करते। लड़कियों की हर छोटी बड़ी परेशानियों को फोकस में रखकर वीमेन हेल्थ और केयर पर फोकस करने वाली वेलनेस साइट हेल्थ शॉट्स पर छपी रिपोर्ट के चुकंदर की 8 जायकेदार रेसिपी  सेहत और स्वाद सेे भरी हुई हैं- 

 


बूंदी रायता नहीं, चुकंदर का रायता 
आप बूंदी रायता को भूलकर दही में चुकंदर को घिसकर इसका रायता बना सकते हैं।साथ ही इसमें बारीक कटा हुआ धनिया, लाल मिर्च, अनार के दाने आपके जायके को और भी बढ़ा देगा।

 

स्वादिष्ट सलाद 
वैसे तो चुकंदर खाने का सबसे अच्छा तरीका इसे कच्चा खाना है लेकिन फिर भी अगर आपको यह ऐसे अच्छा नहीं लगता तो आप इसे अपनी किसी पसंदीदा सब्जी या फल के साथ खा सकते हैं।आप इसमें अनार, पनीर मिलाकर और नीबू का रस मिलाकर भी खा सकते हैं।

 

salad

 

चुकंदर का पराठा 
आप चुकंदर को घिसकर इसमें नमक, लाल मिर्च, हरा धनिया, अजवाइन डालकर एक बेहतरीन स्टफिंग बना सकते हैं।चुकंदर का पराठा हेल्दी ब्रेकफॉस्ट के लिए सबसे बेहतरीन है।

 

चुकंदर चिप्स 
आप सोच रहे होंगे कि चुकंदर के चिप्स को खाने से क्या फायदा जब हम इसे तलकर इसके पोषक तत्व नष्ट ही कर देंगे, आप बिल्कुल सही सोच रहे हैं! आपको चुकंदर को डीप फ्राई नहीं करना बल्कि आपको चुकंदर के पतले लम्बे टुकड़े काटकर इसमें ऑलिव ऑयल लगाना और इसके बाद इस पर नमक छिड़कर आप इसे बेक कर सकते हैं और इस तरह आपके चुकंदर के चिप्स तैयार हो जाएंगे।


अचार 
आप चुकंदर में सिरका, नमक और हरी मिर्च डालकर इसे मेरिनेट करके अचार बना सकते हैं।आप इस टेस्टी अचार को एक हफ्ते के लिए रख सकते हैं।आपको बस इस बात का ध्यान रखना है कि आपको किसी ठंडी जगह पर अचार वाले जार को रखना है।

 

चुकंदर की चटनी 
आप चुकंदर में हरा धनिया, पुदीना, लहसुन, नीबू का जूस, नमक, लाल मिर्च पाउडर और थोड़ा सा कच्चा आम (अगर संभव हो, तो) डालकर चटनी बना सकते हैं।इस चटनी को आप पराठे, पकौड़े, रोटी के साथ खा सकते हैं।

 

beetroot pizza

 

देसी पिज्जा 
आप घर पर चुकंदर से पिज्जा भी बना सकते हैं।आप बाकी सब्जियों से बने पिज्जे में चुकंदर की स्लाइस लगाकर देसी पिज्जा बना सकते हैं।

 

चुकंदर का कबाब 
चुकंदर के कबाब बनाने के लिए आप इसमें पनीर को घिस लें, इसमें बारीक कटा प्याज और गीली ब्रेड मिलाकर कबाब बना लें।आप इसमें बारीक कटा धनिया और हरी मिर्च भी मिला सकते हैं।आप इन कबाब को डीप फ्राई करने के लिए ऑलिव ऑयल का इस्तेमाल भी कर सकते हैं या आप इसमें ऑलिव ऑयल लगाकर फ्राई पिन में टिक्की की तरह सेंक भी सकते हैं।

 

हेल्थ और वेलनेस से जुड़ी अन्य खबरों को पढ़ने के लिए क्लिक करें- Heath Shots

  • Hindi News से जुड़े ताजा अपडेट के लिए हमें पर लाइक और पर फॉलो करें।
  • Web Title:Beetroot eight tasty and healthy recipes specially for winters