फोटो गैलरी

Hindi Newsदांतों का खराब स्वास्थ्य बढ़ाता है मधुमेह का खतरा

दांतों का खराब स्वास्थ्य बढ़ाता है मधुमेह का खतरा

आजकल मधुमेह (डायबिटीज) के शिकार लोगों की संख्या बढ़ती जा रही है। यह बीमारी कई बार जानलेवा साबित हो जाती है। शरीर में ब्लड ग्लूकोज का उच्च स्तर या रक्त में अत्यधिक शुगर का स्तर होने से मधुमेह की...

दांतों का खराब स्वास्थ्य बढ़ाता है मधुमेह का खतरा
लंदन, एजेंसीSat, 26 May 2018 04:15 PM
ऐप पर पढ़ें

आजकल मधुमेह (डायबिटीज) के शिकार लोगों की संख्या बढ़ती जा रही है। यह बीमारी कई बार जानलेवा साबित हो जाती है। शरीर में ब्लड ग्लूकोज का उच्च स्तर या रक्त में अत्यधिक शुगर का स्तर होने से मधुमेह की बीमारी हो जाती है। सिटी ऑफ होप नेशनल मेडिकल सेंटर के एक शोध में पाया गया है कि दांतों के खराब स्वास्थ्य का मधुमेह से गहरा संबंध है।

शोध कैसे किया गया....
सहायक प्रध्यापक डॉ रेनाल्ड समोआ की अध्यक्षता में 20 साल या उससे अधिक वर्ष की उम्र के 9,670 व्यक्तियों पर अध्ययन किया गया। इन लोगों के बॉडी मास इंडेक्स और ग्लूकोज सहनशीलता के आंकड़े इकट्ठा किए गए।

शोधकर्ताओं ने पाया कि जिन लोगों के दांतों का स्वास्थ्य खराब है या दांत टूटे हुए हैं, उनमें से 45.57 प्रतिशत लोगों के शरीर में ग्लूकोज सहनशीलता सामान्य थी। इन्हीं लोगों में से 67.61 प्रतिशत लोगों के शरीर में असामान्य ग्लूकोज सहनशीलता और 82.87 प्रतिशत लोग मधुमेह से पीड़ित पाए गए।

अमेरिकन डायबिटीज एसोसिएशन के विशेषज्ञों का मानना है कि इस शोध के बाद दन्त चिकित्सक मधुमेह का जल्दी पता लगा सकते हैं, क्योंकि लोग चिक्तिसक से ज्यादा दन्त चिक्तिसक के पास जाते हैं।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें