फोटो गैलरी

Hindi Newsबदकिस्मती नहीं, खराब जीवनशैली है कैंसर के लिए जिम्मेदार : शोध

बदकिस्मती नहीं, खराब जीवनशैली है कैंसर के लिए जिम्मेदार : शोध

कैंसर के लिए कई चिकित्सक जहां जीन संरचना को जिम्मेदार ठहराते हैं, वहीं आम लोग इसे बदकिस्मती से जोड़कर देखते हैं। एक अध्ययन में पता चला है कि 10 में से चार कैंसर के मामले जीवनशैली से संबंधित होते हैं।...

बदकिस्मती नहीं, खराब जीवनशैली है कैंसर के लिए जिम्मेदार : शोध
एजेंसी,लंदन Fri, 23 Mar 2018 07:17 PM
ऐप पर पढ़ें

कैंसर के लिए कई चिकित्सक जहां जीन संरचना को जिम्मेदार ठहराते हैं, वहीं आम लोग इसे बदकिस्मती से जोड़कर देखते हैं। एक अध्ययन में पता चला है कि 10 में से चार कैंसर के मामले जीवनशैली से संबंधित होते हैं। शारीरिक सक्रियता बढ़ाकर या धूम्रपान से किनारा कर इनसे बचा जा सकता है। 

यह अध्ययन कैंसर रिसर्च यूके की ओर से किया गया है। इसके मुताबिक धूम्रपान के कारण होने वाले कैंसर से बचना मुश्किल नहीं है। अकेले ब्रिटेन की बात करें तो, यहां हर हफ्ते ढाई हजार कैंसर के नए मामले सामने आते हैं, जिनका कारण सिर्फ खराब जीवनशैली होता है। प्रत्येक 10 में से चार मामलों में लाइफस्टाइल में बदलाव कर बचा जा सकता है। विशेषज्ञों का कहना है कि ब्रिटेन में 2015 में 3.60 लाख कैंसर के नए मामले सामने आए  थे, जिनमें से 1.35 लाख मामलों में जीवनशैली में बदलाव कर आसानी से बचा जा सकता था।

अध्ययन के दौरान विशेषज्ञों ने देखा कि धूम्रपान कैंसर से बचने का सबसे बड़ा कारण है। प्रत्येक 20 कैंसर के मामलों में से तीन धूम्रपान के कारण होते हैं। हालांकि विशेषज्ञों का कहना है कि मोटापे के कारण होने वाले कैंसर के मामलों में पिछले कुछ समय में इजाफा हुआ है। इस अध्ययन में एक और चौंकाने वाला खुलासा यह हुआ है कि, महिलाओं में कैंसर होने का खतरा पुरुषों के मुकाबले अधिक होता है। महिलाओं में मोटापे के कारण स्तन, गर्भाशय और आंतों के कैंसर का खतरा अधिक होता है। 
 

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें