फोटो गैलरी

Hindi Newsब्रेस्ट कैंसर से बचने के लिए अपनी डाइट में शामिल न करें ये 4 चीजें, इनसे होता है सबसे ज्यादा खतरा

ब्रेस्ट कैंसर से बचने के लिए अपनी डाइट में शामिल न करें ये 4 चीजें, इनसे होता है सबसे ज्यादा खतरा

भागती-दौड़ती जिंदगी में कई बीमारियों का खतरा बढ़ता ही जा रहा है। जैसे, ब्रेस्ट कैंसर के मामले बीते दो दशकों में तेजी से बढ़े हैं। ऐसे में कई कारणों में से डाइट इसके बढ़ने का एक कारण है। ऐसे में महिलाओं...

ब्रेस्ट कैंसर से बचने के लिए अपनी डाइट में शामिल न करें ये 4 चीजें, इनसे होता है सबसे ज्यादा खतरा
लाइव हिन्दुस्तान टीम ,नई दिल्ली Wed, 04 Dec 2019 09:59 AM
ऐप पर पढ़ें

भागती-दौड़ती जिंदगी में कई बीमारियों का खतरा बढ़ता ही जा रहा है। जैसे, ब्रेस्ट कैंसर के मामले बीते दो दशकों में तेजी से बढ़े हैं। ऐसे में कई कारणों में से डाइट इसके बढ़ने का एक कारण है। ऐसे में महिलाओं को ब्रेस्ट कैंसर से बचने के लिए डाइट में इन चीजों को शामिल करने से बचना चाहिए- 


शराब
शराब पीने से भी ब्रेस्ट कैंसर का खतरा अधिक बढ़ जाती है। शराब पीने से एस्ट्रोजन का स्तर बढ़ जाता है जिससे डीएनए डैमेज हो सकता है। जो महिलाएं प्रति सप्ताह 3 बार भी ऐल्कॉहॉल का सेवन करती हैं उनमें ब्रेस्ट कैंसर का खतरा 15 फीसदी तक बढ़ जाता है।


रेड मीट
कुछ स्टडीज में यह बात सामने आई कि रेड मीट से भी ब्रेस्ट कैंसर का खतरा बढ़ता है। इस साल इंटरनैशनल जर्नल ऑफ कैंसर में प्रकाशित इस स्टडी में शोधकर्ताओं ने पाया कि रेड मीट खाने से ब्रेस्ट कैंसर का खतरा बढ़ता है, जबकि वाइट मीट के सेवन से इस खतरे को कम करने में मदद मिलती है।

 

शुगर
माना जाता है कि शुगर के सेवन से भी ब्रेस्ट कैंसर का रिस्क बढ़ सकता है। ऐसा सीधे तौर पर तो नहीं कह सकते क्योंकि हमारे बॉडी सेल्स एनर्जी के लिए शुगर पर भी निर्भर होते हैं। ऐसे में शुगर सेहत के लिए बहुत जरूरी है लेकिन इसके अत्यधिक सेवन से मोटापा और वजन बढ़ता है, जो बाद में ब्रेस्ट कैंसर के खतरे को बढ़ा देते हैं।


फैट्स
हर तरह का फैट सेहत के लिए बुरा नहीं होता। लेकिन प्रोसेस्ड फूड आइटम्स में मौजूद फैट सेहत के लिए नुकसानदायक होता है और ब्रेस्ट कैंसर का खतरा बढ़ा सकता है। प्रोसेस्ड फूड्स में ट्रांस फैट बेहद आम होता है और वैज्ञानिकों के मुताबिक, इससे ब्रेस्ट कैंसर का खतरा सबसे अधिक होता है।
 

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें