DA Image
25 मार्च, 2020|2:52|IST

अगली स्टोरी

जोड़ों का हर दर्द नहीं होता आर्थराइटिस

pain

जोड़ों में चोट, धूम्रपान, शराब,  मीठे पेय पदार्थों का अधिक सेवन, निष्क्रिय जीवनशैली, व्यायाम न करने और मोटापे जैसे कारणों से आथ्र्राइटिस का खतरा बढ़ जाता है। हालांकि  इसके बारे में अनेक मिथक भी प्रचलित हैं। आइए जानें कि आर्थराइटिस के बारे में ऐसे मिथकों की क्या है हकीकत

जोड़ों में दर्द का अर्थ आर्थराइटिस  है
यह बात गलत है। नरम उतकों में लगी चोट भी दर्द को जन्म दे सकती है। किसी मेज से टकराने पर भी घुटनों में समस्या हो सकती है। चिकनगुनिया या विटामिन की कमी भी जोड़ों में दर्द का कारण हो सकती है।

उंगलियों को चटकाने से होता है
दरअसल, उंगलियों को चटकने से न तो दर्द या सूजन होती है और न ही ऐसा करने से आथ्र्राइटिस का खतरा होता है, बशर्ते आपको कोई चोट न लगी हो। 

आर्थराइटिस में व्यायाम संभव नहीं
आमतौर पर लोग मानते हैं कि आथ्र्राइटिस में व्यायाम करना सेहत के लिए हानिकारक है। यह सही है कि शरीर के कुछ अंगों में दर्द के कारण हिलने-डुलने में तकलीफ होती है। विशेषज्ञों की मानें तो पैदल चलने और योग से भी समस्या में लाभ हो सकता है। 

आर्थराइटिस एक तरह का होता है 
आथ्र्राइटिस सुनते ही जोड़ों में दर्द, हाथों में सूजन और उंगलियों में टेढ़ापन जैसी बातें जहन में आने लगती हैं। हां, ये सारे लक्षण आथ्र्राइटिस के हैं, मगर आज तकरीबन सौ तरह के आथ्र्राइटिस की चर्चा होती है। लोग इनसे जूझ रहे हैं, लेकिन उचित डॉक्टरी सलाह न मिलने से सच्चाई नहीं जान पाते।  

बुढ़ापे की देन 
आर्थराइटिस  बुढ़ापे का एक लक्षण हो सकता है लेकिन एक साल के शिशु से लेकर 80 साल के बुजुर्ग तक, कोई भी इसकी चपेट में आ सकता है। यहां तक कि स्टेरॉएड के अत्यधिक सेवन से भी यह हो सकता है।

हर दर्द का मतलब आर्थराइटिस
जोड़ों का दर्द आम समस्या है, लेकिन हर दर्द आथ्र्राइटिस नहीं होता। किसी भी उपचार से पहले, बीमारी की जांच जरूरी है क्योंकि हर दर्द आथ्र्राइटिस नहीं है।   
 

खट्टे खाद्य पदार्थ दर्द बढ़ाते हैं
इसका कोई वैज्ञानिक आधार नहीं है। वास्तव में नींबू, दही जैसे खट्टे खाद्य पदार्थ खाने को पौष्टिक बनाते हैं और उनका शामिल होना भोजन को रुचिकर और संपूर्ण बनाता है।

रोगी को सामान्य कार्यों में परेशानी
जाहिर है, अगर हाथ-पैरों में सूजन या दर्द हो तो सामान्य दिनचर्या बिगड़ सकती है। फिर भी सही इलाज, डाइट और ध्यान के जरिये धीरे-धीरे रोग में राहत मिल सकती है। 
आर्थराइटिस आम बीमारी नहीं
आर्थराइटिस एक आम बीमारी है, जो किसी खास उम्र में ही नहीं होती। यह किसी को भी हो सकती है। इससे हजारों-लाखों नहीं,  बल्कि करोड़ों लोग ग्रस्त हो रहे हैं। 

-नीलम शुक्ला

  • Hindi News से जुड़े ताजा अपडेट के लिए हमें पर लाइक और पर फॉलो करें।
  • Web Title:Arthritis does not cause every joint pain