DA Image
2 जून, 2020|8:31|IST

अगली स्टोरी

Arogya Setu APP: आरोग्य सेतु' बताएगा आसपास कोरोनावायरस के संक्रमण का कितना खतरा

https   www mygov in aarogya-setu-app

कोरोना वायरस के संक्रमण के जोखिम का आकलन करने के लिए केंद्र सरकार द्वारा लॉन्च आरोग्य सेतु एप आपको यह बताएगा कि आप जोखिम में हैं या नहीं। एप ब्लूटूथ और जीपीएस से चलता है। सरकार का दावा है कि यह एप कोविड-19 संक्रमण के प्रसार, जोखिम और बचाव एवं उपचार के लिए लोगों तक सही और सटीक जानकारी देने का काम करेगा।

’इस एप को एंड्रॉयड गूगल प्ले स्टोर और आईओएस स्टोर से डाउनलोड कर सकता है। ’एप हिंदी, अंग्रेजी समेत कुल 11 भाषाओं में जानकारी उपलब्ध कराता है। ’एप आपको बताता है कि क्या आप 'उच्च जोखिम' वाले क्षेत्र में हैं या नहीं। ’एप सक्रिय तौर पर सटीकता से काम कर सके, इसलिए इसे हर समय लोकेशन एक्सेस देने और ब्लूटूथ ऑन रखने की जरूरत पड़ती है। ’यदि आप जोखिम या उच्च जोखिम वाले क्षेत्र में हैं, तो एप आपको परीक्षण कराने जाने के लिए निकटतम परीक्षण केंद्र में अपॉइनमेंट के लिए टोल-फ्री नंबर 1075 पर कॉल करने के लिए सुझाव देगा। ’एप वायरस से बचाव के लिए बुनियादी सावधानी बरतने के टिप्स भी बताता है। ’यदि आपका परीक्षण सकारात्मक आता है तो यह एप आपका डाटा को सरकार के साथ साझा करेगा। ’एप की गोपनीयता नीति में उल्लेख किया गया है कि यह अन्य थर्ड पार्टी एप के साथ डाटा साझा नहीं करता है।

कैसे करें प्रयोग

सरकार ने कुछ दिनों पहले ही कोरोना वायरस को रोकने के लिए एक खास मोबाइल एप कोरोना कवच (उङ्म१ङ्मल्लं ङं५ंूँ) लॉन्च किया था। लोग इस मोबाइल एप की मदद से भी वायरस से खतरे और बचाव के तरीके जान सकेंगे।

  • Hindi News से जुड़े ताजा अपडेट के लिए हमें पर लाइक और पर फॉलो करें।
  • Web Title:Arogya Setu APP for Coronavirus: Arogya Setu will tell how much danger of COVID-19 around