अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

वायरल फीवर से निपटना होगा आसान, अगर अपनाएंगे ये घरेलू नुस्खे

viral-fever

मौसम बदल रहा है। कभी बादल आ जाते हैं और अचानक बारिश होने लगती है, तो कभी धूप निकल आती है और गर्मी बढ़ जाती है। ऐसे मौसम में वायरल बुखार होने का खतरा सबसे ज्यादा होता है। यूं तो एक बार बुखार की चपेट में आने पर डॉक्टर के पास जाना ही पड़ता है। मगर आज हम आपको कुछ ऐसे घरेलू उपाय बता रहे हैं, जिनकी मदद से आपकी रोग प्रतिरोधक क्षमता बेहतर होगी और बुखार भी जल्दी से जल्दी भाग जाएगा। आइए जानते हैं इन उपायों के बारे में : 

अदरक 
अरदक भी शरीर के लिए बहुत फायदेमंद होता है. यह हमारें शरीर में गर्मी भी पैदा करता है। मौसमी बुखार में अदरक का काढ़ा बना कर सेवन किया जाता है इसके लिए आप अदरक के साथ थोड़ी हल्दी, चीनी और काली मिर्च मिलाकर कर इसका काढ़ा बना लें। इससे आपका बुखार जल्द हे ठीक हो जाएगा।

तुलसी 
तुलसी का पौधा काफी उत्तम माना जाता है। तुलसी से घर का वातावरण साफ और शुद्ध होता है. तुलसी के पत्ते का प्रयोग कर आप अपने बुखार से भी छुटकारा पा सकते हैं। आपको एक बर्तन में पानी डाल कर इसमें पीसी हुई लौंग और तुलसी के पत्तों को डालकर उबालना होगा और आप हर दो घंटों के अंतराल में इस पानी का सेवन करते रहें।

शहद और लहसुन 
कहा जाता है कि लहसुन की कुछ कली को शहद में डाल कर छोड़ दें और कुछ समय बाद इसका सेवन करना चालू कर दें। जल्द ही यह नुस्खा आपके बुखार को भगा देगा। 

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:apply these home remedies to get rid of viral fever