एंटीबायोटिक्स हैं दिल की दुश्मन, शोध में हुआ चौंकाने वाला खुलासा - antebaayotics hain dil kee dushman shodh mein hua chaunkaane vaala khulaasa DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

एंटीबायोटिक्स हैं दिल की दुश्मन, शोध में हुआ चौंकाने वाला खुलासा

india supplying two third medicines compare than world  file pic

अधिकतर लोग सिर दर्द व पेट दर्द जैसी छोटी-छोटी समस्याओं के लिए एंटीबायोटिक का काफी इस्तेमाल करते हैं। लेकिन एंटीबायोटिक सेहत के लिए बेहद हानिकारक हो सकती है।

इस बात का खुलासा एक अध्ययन में हुआ है। शोधकर्ताओं ने आमतौर पर इस्तेमाल होने वाली एक एंटीबायोटिक और दो तरह की हृदय समस्याओं के बीच संबंध होने के सबूत पाए हैं।

अमेरिकन कॉलेज ऑफ कार्डियॉलजी नामक जर्नल में प्रकाशित इस अध्ययन में शोधकर्ताओं ने पाया कि फ्लोरोक्विनोलोन नामक एंटीबायोटिक, जिसे सिप्रॉफ्लॉक्सिन या सिप्रो के नाम से जाना जाता है, का सेवन करने से माइट्रल रिगरजिटेशन नाम की दिल की समस्या होने का खतरा 2.4 गुना बढ़ जाता है।

इसमें खून, शरीर में जाने की बजाय हृदय में वापस चला जाता है। इस एंटीबायोटिक के इस्तेमाल से 30 दिन के अंदर इस समस्या का जोखिम ज्यादा रहता है।

यूनिवर्सिटी ऑफ ब्रिटिश कोलंबिया के शोधकर्ता मेहयर ऐटमिनन ने कहा, ‘डॉक्टर मरीजों को हर दिन एक गोली लेने की सलाह देकर भेज देते हैं क्योंकि एंटीबायोटिक आसानी से मिल जाती है।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:antebaayotics hain dil kee dushman shodh mein hua chaunkaane vaala khulaasa