फोटो गैलरी

Hindi Newsव्यायाम करने से दूर होगी भूलने की बीमारी, जानें कैसे

व्यायाम करने से दूर होगी भूलने की बीमारी, जानें कैसे

अगर आप अक्सर चीजें रखकर भूल जाते हैं या कोई बात याद नहीं रहती तो हो सकता है कि आपमें भूलने की बीमारी के लक्षण दिखने लगे हों लेकिन नियमित व्यायाम करके या घर के रोजाना के काम करके स्मरण शक्ति बरकरार...

व्यायाम करने से दूर होगी भूलने की बीमारी, जानें कैसे
एजेंसी,वाशिंगटनThu, 17 Jan 2019 04:15 PM
ऐप पर पढ़ें

अगर आप अक्सर चीजें रखकर भूल जाते हैं या कोई बात याद नहीं रहती तो हो सकता है कि आपमें भूलने की बीमारी के लक्षण दिखने लगे हों लेकिन नियमित व्यायाम करके या घर के रोजाना के काम करके स्मरण शक्ति बरकरार रखी जा सकती है। न्यूज एजेंसी भाषा के मुताबिक एक शोध के अनुसार, अधिक उम्र के जिन वयस्कों में अल्जाइमर के लक्षण दिखने शुरू हो जाते हैं वो अगर रोज व्यायाम या घर के दैनिक काम करें तो इससे याददशत को बनाए रखा जा सकता है।

ज्यादा देर बैठने के बजाय अपनाएं ये टिप्स, मिलेंगे अनेक स्वास्थ्य लाभ

शोध से पता चला है कि स्वास्थ्य सुधारने, मस्तिष्क पर रक्षात्मक असर पैदा करने के लिए व्यायाम सबसे सस्ता उपाय है। अमेरिका में रश विश्वविद्यालय के एरोन एस बुचमैन ने कहा, ''हमने शोध में भाग लेने वाले लोगों की उनकी मौत से औसतन दो साल पहले की शारीरिक गतिविधि का आकलन किया और फिर मौत के बाद दान दिए गए उनके मस्तिष्क के ऊतकों का अध्ययन किया। हमने पाया कि सक्रिय जीवनशैली से मस्तिष्क पर रक्षात्मक असर पड़ सकता है। शोधकर्ताओं ने पाया कि जब मस्तिष्क में अल्जाइमर बीमारी के लक्षण मौजूद हों तो शरीर को सक्रिय रखने से स्मरण शक्ति बनाए रखने के लिए संज्ञानात्मक रक्षा मिल सकती है।

...तो इसलिए डाइटिंग के दौरान चारों तरफ क्यों दिखाई देते हैं स्वादिष्ट व्यंजन

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें