फोटो गैलरी

Hindi Newsरोजाना बादाम, अखरोट और हेजलनट्स खाने वाले नहीं होते मोटे: स्टडी

रोजाना बादाम, अखरोट और हेजलनट्स खाने वाले नहीं होते मोटे: स्टडी

वजन कम करने की सोच रहे हैं तो रोजाना बादाम, अखरोट और हेजलनट्स को अपने डाइट में शामिल कर लें। हाल ही में हुई एक स्टडी की मानें तो बादाम, अखरोट और हेजलनट्स रोजाना खाने से आपका वजन कम हो सकता...

रोजाना बादाम, अखरोट और हेजलनट्स खाने वाले नहीं होते मोटे: स्टडी
एजेंसी,नई दिल्ली Wed, 27 Sep 2017 04:50 PM
ऐप पर पढ़ें

वजन कम करने की सोच रहे हैं तो रोजाना बादाम, अखरोट और हेजलनट्स को अपने डाइट में शामिल कर लें। हाल ही में हुई एक स्टडी की मानें तो बादाम, अखरोट और हेजलनट्स रोजाना खाने से आपका वजन कम हो सकता है।

शोधकर्ताओं के अनुसार ड्राई फ्रूट्स न खाने वालों के मुकाबले इन्हें रोज खाने वालों का का वजन बढ़ने का खतरा 5 फीसदी कम होता है। शोध में यह बात सामने आई कि ये आहार में इनका सेवन न करने वालों का 5 सालों में औसतन 5 पाउंड वजन बढ़ा हुआ पाया गया, वहीं रोजाना नट्स खाने वालों का कम वजन बढ़ा। 

कैलीफोर्निया  की लोमा लिंडा यूनिवर्सिटी के स्कूल ऑफ पब्लिक हेल्थ के सीनियर इन्वेस्टीगेटर डॉक्टर जोन का कहना है कि एनिमल फैट्स की जगह पर आप ड्राई फ्रूट्स का सेवन कर सकते हैं। एनिमल फैट्स में सैचुरेटिड फैटी एसिड काफी ज्यादा होता है। 

यूनिवर्सिटी और इंटरनेशनल एजेंसी फॉर रिसर्च ऑन कैंसर के शोधकर्ताओं ने यूरोपीय देशों के 25 साल से 70 साल के बीच की उम्र वाले  3,73,000 लोगों की डाइट का विश्लेषण किया। डॉक्टर जोन के अनुसार इन्हें प्रोटीन, विटामिन और मिनरल्स की खुराक दी गई। जिससे उनकी एनर्जी बढ़ सके। इस शोध में मूंगफली, बादाम, पिस्ता, अखरोट और हेजलनट्स को शामिल किया गया। एक्सपर्ट की मानें तो शाकाहारी आहार बहुत सेहत के लिए बहुत फायदेमंद हो सकता है। लेकिन ये पूरी तरह से संतुलित और इसमें शरीर के लिए जरूरी सभी पोषक तत्व होने चाहिए। वरना ये सेहत के लिए नुकसानदायक भी हो सकता है।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें