फोटो गैलरी

Hindi Newsसर्दी-जुकाम ही नहीं पेट की तकलीफ में भी कारगर है अजवाइन, जानिए इसके ये 7 गुण

सर्दी-जुकाम ही नहीं पेट की तकलीफ में भी कारगर है अजवाइन, जानिए इसके ये 7 गुण

अपने एंटी ऑक्सिडेंट और एंटी बैक्टीरियल गुणों के कारण अजवाइन गैस बनने, पेट दर्द, सर्दी-जुकाम जैसी तकलीफों के इलाज के लिए हर घर में इस्तेमाल की जाने वाली एक कारगर...

Aparajitaलाइव हिन्दुस्तान,नई दिल्ली Wed, 23 Jan 2019 07:24 AM

पेट की सेहत सुधारे अजवाइन

पेट की सेहत सुधारे अजवाइन1 / 7

अपने एंटी ऑक्सिडेंट और एंटी बैक्टीरियल गुणों के कारण अजवाइन गैस बनने, पेट दर्द, सर्दी-जुकाम जैसी तकलीफों के इलाज के लिए हर घर में इस्तेमाल की जाने वाली एक कारगर जड़ी-बूटी है। आइए जानते हैं इसके घरेलू उपायों के बारे में
 

पाचन क्रिया रहे दुरुस्त

पाचन क्रिया रहे दुरुस्त2 / 7

पाचन प्रक्रिया को ठीक रखने के लिए अजवाइन और हरड़ को बराबर मात्रा में पीस लें। हींग और सेंधा नमक स्वादानुसार मिलाकर चूर्ण बना कर किसी बोतल में भर लें। इस चूर्ण का एक चम्मच गर्म पानी के साथ लें। 10 ग्राम पुदीने का चूर्ण, 10 ग्राम अजवाइन और 10 ग्राम कपूर एक साफ बोतल में डालकर धूप में रखें। तीनों चीजें गलकर पानी बन जाएंगी। इसकी 5-7 बूंदें बताशे के साथ खाने से मरोड़, पेट दर्द, जी मिचलाने जैसी समस्या में लाभ होगा।

इसे भी पढ़ें : स्वस्थ जीवनशैली के लिए 'डीटॉक्सीफिकेशन' करेगा मदद

जब हों कब्ज के शिकार

जब हों कब्ज के शिकार3 / 7

कब्ज होने पर 10 ग्राम अजवायन, 10 ग्राम त्रिफला और 10 ग्राम सेंधा नमक मिलाकर पीसकर चूर्ण बना लें। रोजाना इसमें से 3 से 5 ग्राम चूर्ण गुनगुने पानी के साथ लें, बहुत जल्द ही आराम होगा।

इसे भी पढ़ें : साधारण कमजोरी बढ़ती उम्र में बढ़ा देती है इस बीमारी का खतरा

पेट में गड़बड़ी होने पर

पेट में गड़बड़ी होने पर4 / 7

अपच होने पर एक कप पानी में एक चम्मच अजवाइन के बीज उबालें। थोड़ा ठंडा होने पर पिएं। एक ग्राम अजवाइन में एक चुटकी नमक मिलाकर चबा-चबा कर खाने से पेट में बनी गैस से होने वाले पेट दर्द में आराम मिलता है। तीन चम्मच अजवाइन के बीजों में नीबू का रस और थोड़ा सा काला नमक मिलाएं। इस मिश्रण को गुनगुने पानी के साथ दिन में दो बार खाएं। आधा लीटर पानी में एक-एक चम्मच अजवाइन और सौंफ के बीज डाल कर धीमी आंच पर पकाएं। ठंडा होने के बाद भोजन के बाद हर रोज पिएं।

इसे भी पढ़ें : 68% भारतीय महिलाओं में विटामिन डी की कमी, इस तरह बढ़ाएं विटामिन डी

खांसी-जुकाम से दिलाए छुटकारा

खांसी-जुकाम से दिलाए छुटकारा5 / 7

एक कप छाछ के साथ एक चम्मच अजवाइन खाने से सर्दी-जुकाम के कारण बनने वाले कफ में राहत मिलती है। एक चम्मच अजवाइन के दानों को हाथ से मसल कर बारीक कर लें और इसे थोड़े से गुड़ के साथ मिलाकर टॉफी की तरह चूसकर सेवन करें, लाभ होगा। एक मुलायम कपड़े में थोड़ी सी अजवाइन डाल कर पोटली बना लें। इसे तवे पर गर्म कर चेस्ट की सिकाई करें, आराम मिलेगा।

इसे भी पढ़ें : सर्दी-जुकाम से बचाव के लिए घर में ही मौजूद हैं कई उपाय

एसिडिटी से राहत के लिए

एसिडिटी से राहत के लिए6 / 7

एसिडिटी की समस्या होने पर एक गिलास गर्म पानी में एक-एक चम्मच जीरा और अजवायन मिलाकर उबालें। थोड़ा ठंडा होने पर पिएं। गर्म पानी के साथ सोंठ, अजवाइन और काला नमक मिलाकर खाने से आराम मिलता है। अजवाइन और काले नमक को छाछ के साथ मिलाकर सेवन करें, लाभ होगा।

इसे भी पढ़ें : बड़े काम की है इलायची, जानें इसके अनेक फायदे

दांत दर्द में दे आराम

दांत दर्द में दे आराम7 / 7

एक कप पानी में एक चम्मच पिसी अजवाइन और थोड़ा सा नमक उबालें। पानी गुनगुना रह जाए तो उसे मुंह में लेकर कुछ देर रोकें और फिर कुल्ला कर फेंक दें। ऐसा दिन में तीन बार करें। अजवाइन भून कर पीस लें। इस तैयार चूर्ण से मंजन करने पर मसूढ़ों की बीमारियों में आराम मिलता है। लेकिन इस बात का ध्यान रखें कि बेहतर लाभ के लिए विशेषज्ञ की सलाह लेनी चाहिए।

इसे भी पढ़ें : नए साल में न दोहराएं पुराने साल की गलतियां, इन 5 टिप्स से रखें सेहत का ध्यान