DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

किसी भी लत से छुटकारा पाने के लिए करें ये व्यायाम

एरोबिक व्यायाम

एक अध्ययन में पाया गया कि किसी मादक पदार्थ या शराब की आदत से मुक्ति पाने में एरोबिक व्यायाम मददगार साबित हो सकता है। एरोबिक व्यायाम करने से मधुमेह , दिल की बीमारी और जोड़ों के दर्द जैसी स्वास्थ्य समस्याओं को दूर करने में भी मिलती है। इसके अलावा इस व्यायाम से तनाव कम करने और अवसाद जैसे कई मानसिक स्वास्थ्य से जुड़े मामलों में भी फायदा होता है।

अधिकतर विटामिन और मिनरल सप्लीमेंट से नहीं पड़ता कोई प्रभाव

अमेरिका में बफलो विश्वविद्यालय के वैज्ञानिकों ने पाया है कि किसी भी प्रकार की लत से छुटकारा पाने और रोकथाम में एरोबिक व्यायाम मस्तिष्क पर प्रभाव डालता है। विश्वविद्यालय के वरिष्ठ शोध वैज्ञानिक पी . थानोस ने बताया कि कई अध्ययनों से पता चलता है कि एरोबिक व्यायाम शराब , निकोटिन , उत्तेजक औषधि और नशीले पदार्थों की लत से निजात पाने में लाभदायक रहा है।

एरोबिक व्यायाम क्या होता है...

शरीर की मांसपेशियों के बड़े समूहों में टांगों, जांघों और हिप्स की मांसपेशियां शामिल हैं। इस व्यायाम को निम्न स्तर से मध्यम स्तर की इंटेसिटी पर किया जाता है। इस व्यायाम की अवधि कम से कम 20 मिनट या उससे अधिक होती है। दौडना, जोगिंग करना, सायकल चलाना, सीढियां चढ़ना, रस्सी कूदना और एरोबिक्स क्लासेस, ये सभी एरोबिक गतिविधियों के उदाहरण हैं।

सात घंटे सुकून से सोना है तो योग आजमाएं : अध्ययन

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:aerobic exercise helps you to get rid of addiction study reveals