DA Image
4 जून, 2020|8:06|IST

अगली स्टोरी

वजन घटाने के गलत तरीके अपनाना बना सकता है दिल का रोगी

weight loss

वजन बढ़ना कई लोगों के लिए एक समस्या बन गया है। डाइटिंग, एक्सरसाइज, फास्टिंग से लेकर  वजन कम करने के लिए दौड़ने के फायदे तो हैं,  लेकिन वजन घटाने के कुछ तरीके दिल की सेहत पर भारी पड़ सकते हैं।  वजन कम करने की प्रक्रिया में लोग कुछ ऐसी गलतियां कर बैठते हैं, जो दिल का मरीज बना सकती हैं। वजन घटाने का कोई शॉर्टकट नहीं है, इसलिए सभी के लिए यह जानना बहुत जरूरी है कि वजन घटाने के दौरान क्या ध्यान रखें।
 
कुछ लोग वजन कम करने के लिए तरल आहार लेते हैं, यानी केवल फलों या सब्जियों के रस और डिटॉक्स ड्रिंक्स का सेवन करते हैं। हालांकि, फलों में विटामिन, फाइबर और मिनरल्स होते हैं, लेकिन ऐसी स्थिति में लंबे समय तक केवल फलों का रस पीने से शरीर में कई पोषक तत्वों की कमी हो जाती है। इससे सिर्फ दिल ही नहीं बल्कि कई बीमारियों का खतरा बढ़ जाता है। अक्सर देखा जाता है कि कुछ लोग डाइटिंग के नाम पर खाना-पीना छोड़ देते हैं, जो कि गलत है। वजन कम करने और कैलोरी बर्न करने के लिए शरीर को एक निश्चित ऊर्जा की भी जरूरत होती है, जिसके लिए खाना बहुत जरूरी है। खाना छोड़ने से न केवल कमजोरी महसूस होगी, बल्कि दिल की बीमारियों भी घेर लेंगी।
 
क्रैश डाइट में भी जल्दी वजन घटाने के लिए बहुत कम भोजन खाने पर जोर दिया जाता है,  जिसका शरीर की प्रतिरक्षा प्रणाली पर प्रभाव पड़ता है। साथ ही यह कई बीमारियों का कारण भी बन सकता है। साथ ही, प्रोटीन के अधिक सेवन से हाई कोलेस्ट्रॉल के साथ-साथ हृदय रोगों का खतरा बढ़ जाता है। www.myupchar.com से जुड़े डॉ. आयुष पांडे का कहना है कि क्रैश डाइट प्लान का लक्ष्य रोजान ली जाने वाली कैलोरी को कम करना है। लेकिन अगर लंबे वक्त तक लो कैलोरी डाइट फॉलो करते हैं, तो शरीर कमजोर पड़ने लगेगा। इससे मांसपेशियां और हड्डियां काम करने में सक्षम नहीं होंगी।
 
अगर भारी वर्कआउट या डाइटिंग के बजाय वजन कम करना चाहते हैं, तो कुछ आसान टिप्स अपनाएं। इससे वजन भी कम होगा और शरीर को कोई नुकसान भी नहीं होगा। www.myupchar.com  से जुड़े डॉ. लक्ष्मीदत्ता शुक्ला का कहना है कि दिन भर में कम से कम 8-10 गिलास पानी पिएं। इससे शरीर के विषैले तत्व दूर होंगे। डाइट में स्नैक्स की जगह नट्स शामिल करें, ताकि शरीर को भी एनर्जी मिले और आप अस्वस्थ खाने से भी बचें। एक बार में भरपेट खाने के बजाय,  दिन में कम से कम 5-6 मील लें।
 
खाना खाने के बाद एक जगह पर न बैठें,  बल्कि टहलने लग जाएं। खाने से पहले पानी पीने से बहुत ज्यादा कैलोरी का सेवन करने से बचेंगे। इससे शरीर भी हाइड्रेट रहता है और अगर जिम जाने का समय नहीं है, तो घर पर हल्का व्यायाम करें। सुबह या शाम को व्यायाम कर सकते हैं। तनाव से दूर रहें और भरपूर नींद लें। यह वजन घटाने में बहुत मदद करेगा। अपने आहार में हरी सब्जियां, साबुत अनाज, मौसमी फल शामिल करें। इसके अलावा जंक और ट्रांस फैट वाले खाद्य पदार्थों से दूर रहें।
 
अधिक जानकारी के लिए देखें : https://www.myupchar.com/disease/covid-19/guidelines-for-dead-bodies
स्वास्थ्य आलेख https://www.myupchar.com/ द्वारा लिखे गए हैं, जो सेहत संबंधी भरोसेमंद जानकारी प्रदान करने वाला देश का सबसे बड़ा स्रोत है। 

 

  • Hindi News से जुड़े ताजा अपडेट के लिए हमें पर लाइक और पर फॉलो करें।
  • Web Title:Adoption of wrong methods of weight loss can make heart patient