फोटो गैलरी

Hindi Newsएक चम्मच जैतून का तेल आपको रखता है कैंसर और स्ट्रोक के खतरे से दूर

एक चम्मच जैतून का तेल आपको रखता है कैंसर और स्ट्रोक के खतरे से दूर

विशेषज्ञों की मानें तो दिन में एक चम्मच ऑलिव ऑयल आपकी लंबी उम्र के लिए सहायक हो सकता है। ऑलिव ऑयल यानी जैतून का तेल जो कि लंबे समय से मेडिटेरियन खाने में इस्तेमाल होता आया है और साथ ही इसे स्वास्थ्य...

एक चम्मच जैतून का तेल आपको रखता है कैंसर और स्ट्रोक के खतरे से दूर
नई दिल्ली, लाइव हिन्दुस्तान टीमSat, 23 Jun 2018 01:57 PM
ऐप पर पढ़ें

विशेषज्ञों की मानें तो दिन में एक चम्मच ऑलिव ऑयल आपकी लंबी उम्र के लिए सहायक हो सकता है। ऑलिव ऑयल यानी जैतून का तेल जो कि लंबे समय से मेडिटेरियन खाने में इस्तेमाल होता आया है और साथ ही इसे स्वास्थ्य के लिए लाभकारी माना जाता है। अब मेडिकल कंसल्टेंट डॉ साराह ब्रुवर और डाइटीशियन जूलिएट केलो ने अपनी किताब 'ईट बैटर लिव लॉन्गर' (Eat Better Live Longer) में दावा किया है कि ऑलिव ऑयल आपके जीवन में कुछ साल बढ़ाने में सहायक हो सकता है। 

इनके अनुसार, खाना पकाने के दौरान इस्तेमाल होने वाले इस तेल में प्रचुर मात्रा में एंटी ऑक्सीडेंट्स पाए जाते हैं। जो कि कैंसर से बचाव के साथ-साथ उन्हें बढ़ने से भी रोकते हैं। इसके अलावा एंटी ऑक्सीडेंट हार्ट अटैक के खतरे को भी कम करता है। ये दोनों ही बीमारियां दुनिया भर में लाखों लोगों की बीमारी का कारण बनती हैं। इसके अलावा विशेषज्ञों का मानना है कि ऑलिव ऑयल कोलेस्ट्रॉल, ब्लड प्रेशर और बढ़ती उम्र के साथ आने वाली बीमारियों के असर को भी कम करता है। 

जानिए देश में कितने लोगों को पसंद हैं ये सब्जी, रोज खाते हैं खाने में

किताब में सालों के वैज्ञानिक सबूतों के आधार पर इसका दावा किया गया है कि इस तेल के इस्तेमाल से जानलेवा बीमारियों से बचा जा सकता है। साथ ही साराह ब्रुवर और जूलिएट केलो के अनुसार ऑलिव ऑयल में कैलोरिज की मात्रा बहुत अधिक होती है। इसमें एक चम्मच में लगभग 100 कैलोरिज पाई जाती हैं। इस कारण वे कहती हैं कि एक दिन में एक ही चम्मच सेवन करना चाहिए। ऑलिव आयल में बड़ी मात्रा में विटामिन ई पाया जाता है। जो कि स्वस्थ्य त्वचा, आंखों और शरीर की प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाने में लाभकारी होता है। 

डॉ ब्रुवर और केलो के अनुसार कई शोधों के अध्ययन की समीक्षा करने के बाद सामने आया कि ऑलिव ऑयल का कम सेवन करने वाले लोगों की तुलना में ज्यादा सेवन करने वाले लोगों में 34 प्रतिशत तक किसी भी तरह के कैंसर के रोगी कम पाए गए। 

बेहद घातक साबित हो सकता है कुर्सी से चिपककर काम करना

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें