फोटो गैलरी

Hindi Newsसेहत के लिए जरूरी : इन 6 विटामिन्स और मिनरल से ताकतवर होता है दिमाग

सेहत के लिए जरूरी : इन 6 विटामिन्स और मिनरल से ताकतवर होता है दिमाग

इंसान का दिमाग जटिल संरचना वाला एक ऐसा अंग है जिसे सेहतमंद रखने के लिए कई तरह के पोषक तत्वों की जरूरत होती है। ये जरूरी पोषक तत्व दिमाग को ताकतवर बनाने में मदद करते हैं।

Alakha.singhलाइव हिन्दुस्तान टीम,नई दिल्लीSun, 21 May 2017 03:20 PM

1- थायमीन (बी1)

1- थायमीन (बी1)1 / 6

इंसान का दिमाग जटिल संरचना वाला एक ऐसा अंग है जिसे सेहतमंद रखने के लिए कई तरह के पोषक तत्वों की जरूरत होती है। ये जरूरी पोषक तत्व दिमाग को ताकतवर बनाने में मदद करते हैं। ये जरूरी पोषक तत्व हमारे दिमाग को बढ़ती उम्र की समस्याओं से लड़ने में मदद करते हैं। इसलिए हम आपको आज बताने जा रहे उन 6 विटामिन्स और मिनरल्स के बारे में जिनके बारे में आप जरूर सजग रहना चाहेंगे-

1- थायमीन (बी1)
एक रिपोर्ट के अनुसार, बी ग्रुप की विटामिन्स को दिमाग की सेहत के लिए कफी महत्‍वपूर्ण माना जाता है। थायमीन को दिमाग और नर्व सिस्टम के लिए जरूरी माना गया है। एक शोध के अनुसार, थायमीन की कमी से दिमाग से संबंधित गंभीर बीमारी हो सकती है। बताया जा रहा है कि शराब के लती और एड्स के मरीज में यह समस्या ज्यादा देखने को मिलती है। 

2- फॉलिक एसिड (बी9)

2- फॉलिक एसिड (बी9)2 / 6

फॉलिक को फोलेट्स के रूप में भी जाना जाता है। यह मुख्य रूप से हमारे लीवर में बनता है। लेकिन यह कुछ भोज्य पदार्थेां जैसे हरे पत्ते वाली सब्जियों और एस्परैगस में में भी पाया जाता है। जब किसी का लीवर डैमेज हो जाता है तो उस इंसान में फॉलिक एसिड की कमी हो जाती है। शोध के अनुसार फॉलिक एसिड अमीनो एसिड के पोषण में के लिए जरूरी जो तंत्रिका तंत्र को सेहतमंद करने में मदद करता है। फॉलिक एसिड बच्चों के विकास में भी बहुत मददगार साबित होता है।

3- एस्कॉर्बिक एसिड (विटामिन सी)

3- एस्कॉर्बिक एसिड (विटामिन सी)3 / 6

दिमाग को एकाग्र करने और ज्यादा ध्यान लगाने के लिए यह विटामिन जरूरी है। विटामिन सी आपको खट्टे फलों जैसे संतरा, मौसमी और नीबू से आसानी से मिल जाता है। विटामिन सी शरीर में एंटीऑक्सीडेंट का अच्छा श्रोत है जो दिमाम में आक्सीडेंट की वजह से होने वाले दर्द से छुटकारा दिलाता है। इस विटामिन की खास बात यह है कि इसका शरीर में भंडारण नहीं होता बल्कि इसे डेली के भोजन के साथ लेना होता है।

4- कैल्सियम

4- कैल्सियम4 / 6

शरीर में जिन जरूरी मिनरल्स यानी खनिजों की बात की जाती है उनमें कैल्सियम पहले नंबर पर आता है। यह दिमागी सेहत के लिए सबसे जरूरी तत्व माना गया है। कैल्सियम ही एक ऐसा तत्व है जो सूचनाओं को दिमाग से शरीर के सभी अंगों में भेजता है। शरीर में कैल्शियम की ज्यादा कमी दिमाग को नुकसान पहुंचा सकती है। शोध के अनुसार हर इंसान को अपने भोजन के माध्यम से 90 मिलीग्राम कैल्शियम रोजाना लेना चाहिए।

5- मैग्नीशियम

5- मैग्नीशियम5 / 6

मैग्नीशियम एक ऐसा जरूरी खनित है तो बी श्रेणी के विटामिन्स को तोड़कर दिमाग के उपयोग लायक बनाता है। यानी कोई भी विटामिन बिना मैग्नीशियम के प्रभावकारी नहीं हो सकती। शोध में पता चला है कि जिन बूढ़ें चूहों में मैग्नीशियम की पर्याप्त मात्रा में थी उनका दिमाग ज्यादा बेहतर और ज्यादा दिन तक चलता है। इसलिए दिमाग को सेहतमंद रखने के लिए मैग्नीशियम बेहद जरूरी है।

6- जिंक

6- जिंक6 / 6

हमारे शरीर के कुछ हिस्सों में जिंक काफी मात्रा में पाया जाता है खासकर सिर के अगले हिस्से यानी माथा में यह विशेषरूप से मौजूद होता है। जिंक के कमी से इंसान को अल्जाइमर जैसी बीमारियां होने की आशंका रहती है। जिंक कद्दू के बीजों और बीफ में काफी ज्यादा मात्रा में पाया जाता है। जिंक टेबलेट्स भी बाजार में उपलब्ध हैं जिन्हें आप डॉक्टर की सलाह से ले सकते हैं।