5 natural home remedies to get rid of Dandruff in winter season - सर्दियों में रहती है डेंड्रफ की समस्या, अपनाएं ये 5 कुदरती उपाय DA Image
15 दिसंबर, 2019|8:27|IST

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

सर्दियों में रहती है डेंड्रफ की समस्या, अपनाएं ये 5 कुदरती उपाय

dandruff

हर मौसम की तरह सर्दियों में भी बालों की सेहत का विशेष खयाल रखना बेहद जरूरी होता है। अक्सर लोग बालों को बेहतर बनाने की बजाय और खराब कर लेते हैं। आइए आज आपको बताएं कुछ ऐसे कुदरती तरीके को जो बालों को चमकदार, मजबूत बनाएंगे और आपको डेंड्रफ जैसी परेशानियों से भी निजात दिलाएंगे। 

खोपड़ी पर सूखी त्वचा से छुटकारा

एलोवेरा-
एलोवेरा शारीरिक खूबसूरती से जुड़ी अनेक समस्याओं पर रामबाण उपाय की तरह है। बालों से लेकर त्वचा तक आपको इसके गुणों से बहुत लाभ मिल सकता है। यह खोपड़ी पर स्किन यानी त्वचा को सूखने से बचाता है। आपको करना बस इतना है कि ताजा एलोवेरा जेल अपनी खोपड़ी पर लगाकर कुछ देर रखें और फिर बालों को सामान्य तरीके से धो लें। आप चाहें तो बालों को भी एलोवेरा जेल लगा सकते हैं। 

दही-
दही भी हमारी खोपड़ी को शुष्कता से बचाने में अहम भूमिका निभा सकती है। करना वही है, दही कुछ देर के लिए सिर पर लगाकर रखें और फिर सिर को सामान्य तरीके से धो लें। दही के कारण हमें डेंड्रफ से राहत मिलती है। और बेहतर परिणामों के लिए आप दही में तेल मिलाकर भी सिर पर और बालों में लगा सकते हैं। 

ऐपल साइडर विनेगर-
ऐपल साइडर विनेगर खोपड़ी में खुजली से छुटकारा पाने के लिए एक अच्छा विकल्प है। इसका एक चम्मच लेकर उसमें चार चम्मच पानी मिलाइए। उसके बाद कपास की मदद से उसे खोपड़ी पर लगाइए। तकरीबन एक घंटे तक उसे लगा रहने दें और उसके बाद बालों को किसी माइल्ड शैम्पू से धो लें। बेहद सूखी त्वचा का स्वभाव अल्कलाइन होता है जबकि इस विनेगर की मूल प्रकृति एसिडिक होती है। इसकी वजह से त्वचा का पीएच संतुलन नियंत्रित रहता है। यह डेंड्रफ पर सीधे हमले की तरह होता है। 

टी ट्री ऑइल-
टी ट्री ऑइल आपको खोपड़ी खुजाते रहने की समस्या से निजात दिला सकता है। टी ट्री ऑइल की चंद बूंदों को खोपड़ी पर लगाकर हल्के से अच्छी तरह से मसाज करें। आप चाहें तो टी ट्री ऑइल के साथ नारियल का तेल भी मिला सकते हैं। दोनों को अच्छी तरह से मिलाने के बाद रात को सोने से पहले खोपड़ी में लगा लें। सुबह उठकर बालों को अच्छी तरह से धो लें। यह न केवल मलेसेजिया पर नियंत्रण रखता है बल्कि खुजली भी रोकता है। बस टी ट्री ऑइल की 5-7 बूंदें अपने शैम्पू की बोतल में मिला लें और बोतल को अच्छी तरह से हिलाने के बाद उसे नियमित तौर पर इस्तेमाल करें।

नारियल तेल-
नारियल तेल बालों और सिर की त्वचा के लिए नारियल तेल बहुत ही अच्छा होता है। यह बालों में किसी भी किस्म के इन्फेक्शन और डेंड्रफ की आशंका को खत्म करता है। बाल धोने से एक रात पहले नारियल के तेल से सिर और बालों में अच्छी तरह से मसाज करें। आप नारियल तेल को हल्का सा गर्म करके भी सिर पर मसाज कर सकते हैं। एलोवीरा भी आपको डेंड्रफ से राहत दे सकता है। हफ्ते में दो बार दही का सिर पर इस्तेमाल करके भी आप डेंड्रफ की समस्या से छुटकारा पा सकते हैं। 

अधिक जानकारी के लिए देखें: https://www.myupchar.com/beauty/dry-hair

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:5 natural home remedies to get rid of Dandruff in winter season