फोटो गैलरी

Hindi Newsहेल्थ टिप्स: गुणों की खान है अंजीर, इसे खाने से मिलते हैं ये 5 फायदे

हेल्थ टिप्स: गुणों की खान है अंजीर, इसे खाने से मिलते हैं ये 5 फायदे

अत्यंत स्वादिष्ट अंजीर और पोषक तत्वों से भरपूर फल अंजीर का इस्तेमाल एक स्वास्थ्यवर्धक के रूप में भी इस्तेमाल होता है। रिपोर्ट के अनुसार, अंजीर में विटामिन ए, बी1, बी2, कैल्शियम, आयरन और फास्फोरिक...

हेल्थ टिप्स: गुणों की खान है अंजीर, इसे खाने से मिलते हैं ये 5 फायदे
लाइव हिन्दुस्तान टीम,नई दिल्लीSat, 06 Jan 2018 10:44 PM
ऐप पर पढ़ें

अत्यंत स्वादिष्ट अंजीर और पोषक तत्वों से भरपूर फल अंजीर का इस्तेमाल एक स्वास्थ्यवर्धक के रूप में भी इस्तेमाल होता है। रिपोर्ट के अनुसार, अंजीर में विटामिन ए, बी1, बी2, कैल्शियम, आयरन और फास्फोरिक जैसे कई लाभकारी तत्व पाए जाते हैं।

जानें अंजीर के पांच फायदे-
1- वजन घटाने में- मोटापे से परेशान लोगों को अंजीर खाने की सला दी जाती है। लेकिन दूध के साथ इसका सेवन करने से वजन बढ़ भी सकता है।

2- यौन रोगों में लाभदायक-
अंजीर के बारे में पारंपरिक रूप से माना जाता है कि इसके सेवन से यौन दुर्बलता ठीक होती है। हालाकि इस प्रभाव का कहीं स्पष्ठ प्रमाण नहीं है। कहा जाता है कि 2-3 अंजीर रात में दूध में भिगोकर सुबह खाने से यौन शक्ति बढ़ती है और प्रजनन क्षमता दुरुस्त होती है।

3- हड्डियां मजबूत होती हैं-
अंजीर में कैल्शियम में भी काफी मात्रा में पाया जाता है ऐसे में हड्डियों की कमजोरी दूर करने के लिए अंजीर का सेवन फायदेमंद हो सकता है। इससे हड्डियों का समुचित विकास होता है।

4- हाईबीपी में लाभकारी- अंजीर में पोटैशियम उच्च मात्रा में और सोडियम निम्न मात्रा में पाया जाता है इससे यह ब्लड प्रेसर और हाइपर टेंशन को कम करता है। इससे तनावमुक्त जीवन पाने में आसानी होती है।

5- अंजीर का सेवन पेशाब से संबंधित समस्याओं से भी निजात दिलाता है। यह शरीर के  विषाक्त पदार्थ बाहर निकालता है और कैल्शियम को रोकता है।
 

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें