फोटो गैलरी

Hindi Newsसावधान: आपका लिवर डैमेज कर सकती है पैरासीटामोल

सावधान: आपका लिवर डैमेज कर सकती है पैरासीटामोल

बुखार होने पर अक्सर लोग पैरासीटामोल खाते हैं ये एक ऐसी दवा है जो शायद सभी के यहां मिलेगी। लेकिन क्या आप जानते हैं पेरासीटामोल की थोड़ी सी भी ज्यादा मात्रा या लगातार पैरासीटामोल खाने से आपका लिवर...

सावधान: आपका लिवर डैमेज कर सकती है पैरासीटामोल
वाशिंगटन। एजेंसीSat, 25 Nov 2017 08:27 PM
ऐप पर पढ़ें

बुखार होने पर अक्सर लोग पैरासीटामोल खाते हैं ये एक ऐसी दवा है जो शायद सभी के यहां मिलेगी। लेकिन क्या आप जानते हैं पेरासीटामोल की थोड़ी सी भी ज्यादा मात्रा या लगातार पैरासीटामोल खाने से आपका लिवर डैमेज हो सकता है। यूके की एक यूनिवर्सिटी एडिनबर्ग की रिसर्च के मुताबिक लोगों के लिवर डैमेज होने का एक कारण पैरासीटामोल की अधिका मात्रा भी है। रिसर्च के मुताबिक जो लोग ज्यादा पैरासीटामोल खाते हैं उन लोगों को हॉस्पिटल का रास्त जल्दी देखना पड़ सकता है। 

प्रॉफेसर नीलसन का कहना है कि एक निश्चित मात्रा से हालांकि इसका कोई नुकसान नहीं है लेकिन जो लोग पैरासीटामोल ज्यादा खाते हैं उनके लिए ये दवा घातक साबित हो सकता है। पैरासीटामोल एक ऐसी दवा है जो पूरी दुनिया में किसी भी मेडिकल स्टोर पर बहुत की आसानी से मिल जाती है। बता दें कि यूके में हर साल करीब 200Million पैकेट पैरासीटामोल के बिकते हैं। प्रॉफेसर के मुताबिक लिवर की कम से कम 100 से ज्यादा बीमारियां होती हैं। इसलिए जिन लोगों को भी किडनी या लिवर से जुड़ी कोई परेशानी है उन्हें पैरासीटामोल लेने से पहले डॉक्टर की सलाह लेनी चाहिए। 

सर्दियों में जरूर खाएं तिल, जानें इसके कई फायदे

सावधान! आप भी हैं सिगार के शौकीन तो पहले पढ़ लें ये खबर

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें