फोटो गैलरी

Hindi Newsइबोला के खिलाफ नया डीएनए टीका सुरक्षित, प्रभावी : दावा

इबोला के खिलाफ नया डीएनए टीका सुरक्षित, प्रभावी : दावा

वैज्ञानिकों ने इबोला की रोकथाम के लिए एक नया कृत्रिम डीएनए टीका विकसित किया है। वैज्ञानिकों ने इसे सुरक्षित और लंबे समय तक विषाणु से सुरक्षा प्रदान करने वाला बताया है। शोधकर्ताओं में भारतीय मूल के एक...

इबोला के खिलाफ नया डीएनए टीका सुरक्षित, प्रभावी : दावा
लाइव हिन्‍दुस्‍तान,नई दिल्‍ली Fri, 12 Oct 2018 12:06 AM
ऐप पर पढ़ें

वैज्ञानिकों ने इबोला की रोकथाम के लिए एक नया कृत्रिम डीएनए टीका विकसित किया है। वैज्ञानिकों ने इसे सुरक्षित और लंबे समय तक विषाणु से सुरक्षा प्रदान करने वाला बताया है। शोधकर्ताओं में भारतीय मूल के एक वैज्ञानिक भी शामिल हैं। 

अमेरिका के विस्टर इंस्टीट्यूट के विशेषज्ञों ने एक अनोखे तरीके से कृत्रिम डीएनए टीका विकसित किया है, जो वायरस ग्लाइकोप्रोटीन को निशाना बनाता है। शोध के नतीजे जर्नल ऑफ इंफेक्शियस डिजिजेज में प्रकाशित हुए हैं। इसमें टीके की आखिरी खुराक के साल भर बाद मजबूत प्रतिरक्षा प्रतिक्रिया प्रदर्शित की गई है। 

विस्टर इंस्टीट्यूट के एमी पटेल ने कहा, हमारे कार्य का अंतिम लक्ष्य प्रभावी और सुरक्षित टीके ईजाद करना है जो जोखिम ग्रस्त इलाकों में इस्तेमाल किए जा सकें। वैज्ञानिकों ने टीके को सीधे त्वचा में दिया। इस नए तरीके से विषाणुओं से तीव्र और सुरक्षात्मक प्रतिरक्षा मिली। 

विस्टर के टीका एवं प्रतिरक्षा उपचार केंद्र के डेविड बी वेनर ने कहा है कि इस तरह का इबोला रोधी डीएनए टीका प्रतिरक्षा में नई भूमिका निभा सकता है। हम इस शोध के भविष्य में आने वाले नतीजों को लेकर उत्साहित हैं। गौरतलब है कि विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) के मुताबिक इबोला विषाणु के संक्रमित होने वाले 50 फीसदी रोगियों की मौत हो जाती है। 


 

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें