DA Image
23 सितम्बर, 2020|12:59|IST

अगली स्टोरी

हिसार में खुलेगा संस्कृति स्कूल, बेहतरीन शिक्षण सुविधाओं से होगा लैस

शिक्षा क्षेत्र में सुधार की दिशा में हरियाणा सरकार की प्रदेशभर में मॉडल संस्कृति स्कूल खोले जाने की घोषणा के तहत हिसार के आर्यनगर में मॉडल संस्कृति स्कूल को मंजूरी दी गई है।

विधानसभा उपाध्यक्ष रणबीर सिंह गंगवा ने मॉडल संस्कृति स्कूल को मंजूरी देने के लिए मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर और शिक्षा मंत्री कंवर पाल गुर्जर का आभार व्यक्त किया है। उन्होंने कहा कि इससे पूर्व सरकार ने मंगाली में कॉलेज  घोषणा की थी जिसके लिए दाखिले अब शुरू हो चुके हैं।

आर्यनगर में मॉडल संस्कृति स्कूल की स्थापना की मंजूरी देकर राज्य सरकार ने शिक्षा स्तर में सुधार की दिशा में अपने संकल्प को दोहराया है। उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री ने प्रदेश में 108 नए अंग्रेजी मीडियम सरकारी मॉडल संस्कृति सीनियर सेकेंडरी स्कूल और 1000 सरकारी मॉडल संस्कृति प्राथमिक विद्यालय (बैग फ्री स्कूल) की स्थापना को मंजूरी दी है। इन स्कूलों में प्रवेश प्रक्रिया पहले आओ-पहले पाओ के आधार पर होगी। इन स्कूलों के लिए शिक्षकों का एक अलग कैडर होगा और इनका चयन मौजूदा सरकारी स्कूलों के शिक्षण स्टाफ में से स्क्रीनिंग के आधार पर किया जाएगा।

गंगवा के अनुसार, प्राइमरी संस्कृति मॉडल स्कूलों में अंग्रेजी-हिंदी दोनों माध्यम होंगे। इन स्कूलों में फिजिक्स, बॉयोलॉजी, मैथ, कंप्यूटर और  कैमिस्ट्री की लैब, गार्डन बनेंगे। स्वीमिंग पूल, स्केटिंग रिंक, बास्केटबाल, डिजिटल और कम्प्यूटर लाइब्रेरी, स्मॉक डिटेक्टर, अग्निशमन उपकरण, सीसीटीवी, सौर ऊर्जा पैनल और भूनिर्माण जैसी बुनियादी सुविधाओं के अलावा, ये सभी संस्कृति मॉडल स्कूल छात्रों के लिए डिजिटल सुविधाओं जैसे डिजिटल कक्षा, प्रोजेक्टर, इंटरेक्टिव व्हाइटबोर्ड, एलसीडी, डिजिटल पोडियम, क्लाउड आधारित ई-लर्निंग पहल, वाई-फाई और बायोमेट्रिक अटेंडेंस सिस्टम से सुसज्जित होंगे। उन्होंने कहा कि प्राइमरी मॉडल संस्कृति स्कूल पूरी तरह से बैग फ्री होंगे। विद्यार्थियों के लिए यहां लॉकर बनाए जाएंगे। इनमें स्मार्ट टीवी, विश्व स्तर के क्लासरूम, अलग से भवन आदि बनाए जाएंगे। 

  • Hindi News से जुड़े ताजा अपडेट के लिए हमें पर लाइक और पर फॉलो करें।
  • Web Title:sanskriti school to be opened in Hisar it will be equipped with best educational facilities