फोटो गैलरी

Hindi News हरियाणारेल यात्रियों के लिए खुशखबरी, अब इस रूट पर दौड़ेगी नई ट्रेन; PM मोदी ने दिखाई हरी झंडी

रेल यात्रियों के लिए खुशखबरी, अब इस रूट पर दौड़ेगी नई ट्रेन; PM मोदी ने दिखाई हरी झंडी

इस लाइन के चालू हो जाने से राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र में रेलवे से आवाजाही में सुगमता बढ़ गई है। सिरसा और रोहतक जिलों में फैला यह क्षेत्र रेलवे के जरिए देश के बाकी हिस्सों से जुड़ गया है।

रेल यात्रियों के लिए खुशखबरी, अब इस रूट पर दौड़ेगी नई ट्रेन; PM मोदी ने दिखाई हरी झंडी
Niteesh Kumarलाइव हिन्दुस्तान,रेवाड़ीFri, 16 Feb 2024 03:00 PM
ऐप पर पढ़ें

रेल यात्रियों के लिए बड़ी खुशखबरी है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शुक्रवार को रेवाड़ी में एक नई ट्रेन को हरी झंडी दिखाकर रवाना किया। रिपोर्ट के मुताबिक, यह रेलगाड़ी रोहतक-महम-हांसी के बीच फर्राटा भरेगी। हरियाणा में 68 किलोमीटर लंबी हांसी-महम-रोहतक रेलवे लाइन तैयार की गई है। ट्रेन को हरी झंडी दिखाने से पहले इस रूट पर मालगाड़ियों को रवाना किया गया था। इसके बाद आज यानी 16 फरवरी को इस मार्ग पर पहली यात्री गाड़ी का परिचालन शुरू हुआ। इस लाइन के निर्माण पर करीब 889 करोड़ रुपये की लागत आई है। इस रूट पर 5 नए रेलवे स्टेशन बनाए गए हैं।

सूत्रों के अनुसार, इस लाइन के चालू हो जाने से राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र में रेलवे से आवाजाही में सुगमता बढ़ गई है। सिरसा और रोहतक जिलों में फैला यह क्षेत्र रेलवे के माध्यम से देश के बाकी हिस्सों से जुड़ गया है। हांसी-महम-रोहतक के बीच ट्रेन चलाए जाने की मांग लंबे समय से उठ रही थी। खास तौर से रेवाड़ी के लोगों ने काफी जोरशोर से यह मांग उठाई थी। इन लोगों का कहना था कि राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली और देश के बाकी हिस्सों से इलाके को जोड़ने के लिए यह जरूरी है। रेलवे ट्रैक तैयार होने और आज पहली ट्रेन के रवाना होने से स्थानीय लोग काफी खुश हैं। इससे यातायात में काफी सहुलियत होगी और पैसे व समय की भी बचत होगी। 

साढ़े 28 किलोमीटर लंबाई की मेट्रो रेल लाइन 
बता दें कि पीएम मोदी ने शुक्रवार को रेवाड़ी में अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान (AIIMS) की आधारशिला रखी। साथ ही उन्होंने 9,750 करोड़ रुपये से अधिक की विभिन्न विकास परियोजनाओं का उद्घाटन और शिलान्यास किया। ये प्रोजेक्ट्स शहरी परिवहन, स्वास्थ्य, रेल और पर्यटन क्षेत्र की हैं। इन परियाजनाओं में से एक गुरूग्राम मेट्रो रेल भी है जिस पर लगभग 5,450 करोड़ रुपये की लागत आएगी। साढ़े 28 किलोमीटर लंबाई की मेट्रो रेल लाइन मिलेनियम सिटी सेंटर से उद्योग विहार फेस-5 को जोड़ेगी। रेवाड़ी में एम्स 203 एकड़ में निर्मित होना है। इस पर 1,650 रुपये की लागत आएगी। इसमें 720 बिस्तरों का अस्पताल, 100 सीट क्षमता का मेडिकल कॉलेज, 60 सीटों का नर्सिंग कॉलेज और 30 बिस्तरों के साथ आयुष ब्लॉक होगा।
(एजेंसी इनपुट के साथ)

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें