NGTformed committee to examine pollution by Panipat refinery report seeking in one month - पानीपत रिफाइनरी से होने वाला प्रदूषण जांचने को NGT ने बनाई कमेटी, एक महीने में मांगी रिपोर्ट DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

पानीपत रिफाइनरी से होने वाला प्रदूषण जांचने को NGT ने बनाई कमेटी, एक महीने में मांगी रिपोर्ट

Panipat Refinery

नेशनल ग्रीन ट्रिब्यूनल (एनजीटी) ने उस याचिका का संज्ञान लिया है जिसमें हरियाणा में भारतीय तेल निगम लिमिटेड (आईओसीएल) की पानीपत रिफाइनरी से वायु प्रदूषण होने का आरोप लगाया गया है। साथ ही एनजीटी ने इस मुद्दे की जांच के लिए एक कमेटी गठित कर दी है। 

एनजीटी अध्यक्ष आदर्श कुमार गोयल की अध्यक्षता वाली बैंच ने केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड (सीपीसीबी), हरियाणा राज्य प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड (एचएसपीसीबी) के प्रतिनिधियों और पानीपत के उपायुक्त को मिलाकर एक ज्वॉइंट कमेटी गठित कर और उनसे स्थल का दौरा करके कार्रवाई रिपोर्ट सौंपने को कहा है।

हरियाणा राज्य प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड होगा नोडल एजेंसी

न्यूज एजेंसी भाषा के अनुसार, बैंच ने कहा कि टीम परिवेशी वायु की निगरानी कर सकती है और आस-पास में विभिन्न स्थानों की निगरानी शुरू करने के अलावा इलाके से पानी के नमूने ले सकती है। रिपोर्ट इस आदेश की प्रति मिलने की तारीख से एक महीने के भीतर एनजीटी को सौंपी जा सकती है। इसके लिए नोडल एजेंसी हरियाणा राज्य प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड होगा।

मामले में कार्यवाही पानीपत के सिंहपुरा सिथाना ग्राम पंचायत के सरपंच सतपाल सिंह के पत्र के आधार पर शुरू की गई। उन्होंने आरोप लगाया कि बोहली ददलाना, सिथाना, पानीपत गांवों में भारतीय तेल निगम लिमिटेड की पानीपत रिफाइनरी से वायु और जल प्रदूषण हो रहा है।
     

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:NGTformed committee to examine pollution by Panipat refinery report seeking in one month