Houses Maps will approve only online in faridabad - यहां अब सिर्फ ऑनलाइन ही पास होंगे मकानों ने नक्शे, जानें क्या है वजह DA Image
16 दिसंबर, 2019|8:07|IST

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

यहां अब सिर्फ ऑनलाइन ही पास होंगे मकानों ने नक्शे, जानें क्या है वजह

फरीदाबाद नगर निगम में नक्शा पास करवाने की सारी प्रक्रिया अब ऑनलाइन ही होगी। निगम की तरफ से किसी प्रकार की छंटनी या आपत्ति भी ऑनलाइन ही दर्ज की जाएगी। इसके लिए आवेदक को निगम दफ्तरों के चक्कर नहीं काटने होंगे। हरियाणा सरकार ने 19 नवंबर के बाद मैनुअल काम पर प्रतिबंध लगाकर यह बदलाव किया है।

हर महीने करीब 60 नक्शे होते हैं पास

नगर निगम में हर महीने करीब 60 नक्शे पास होते हैं। जमा इससे ज्यादा होते हैं, लेकिन उनमें काफी फाइलों में किसी न किसी प्रकार की कमी रह जाती थी। उनको ठीक करने के लिए वापस कर दिया जाता है। अब ऑनलाइन सुविधा होने से जल्दी ही नक्शा पास हो जाएंगे, आवेदक भी अपनी फाइल पर ऑनलाइन नजर रख सकेगा।

यह सरकार का सराहनीय फैसला है। इससे लोगों को काम करवाने में आसानी होगी। नक्शा जल्द पास हो जाएगा। सरकार भी कामकाज पर ऑनलाइन नजर रख सकेगी। -रवि सिंघला, पूर्व एसटीपी, नगर निगम 

काटने पड़ते थे दफ्तर के चक्कर 

नक्शा पास करने की ऑनलाइन सुविधा एक साल पहले शुरू करने के बाद भी लोगों को फाइल जमा करवाने के लिए हुडा या फिर नगर निगम दफ्तर आना पड़ता था। जहां सर्वे विभाग की टीम फाइल की जांच के बाद उसमें छंटनी या फिर आपत्ति दर्ज करवाती थी। उसमें संशोधन के बाद आवेदक को नए सिरे से फिर ऑनलाइन नक्शा जमा करवाना होता था। संशोधित फाइल को मेनुअल जमा करवाने के लिए दफ्तर पहुंचना पड़ता था, लेकिन नई व्यवस्था के बाद अब निगम को ऑनलाइन ही छंटनी करनी होगी और आपत्तियां लगानी होंगी।  

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:Houses Maps will approve only online in faridabad