फोटो गैलरी

अगला लेख

अगली खबर पढ़ने के लिए यहाँ टैप करें

Hindi News हरियाणानशे में था ड्राइवर और रफ्तार थी 120, बच्चों ने बताई खूनी स्कूल बस की कहानी; 8 मासूमों की मौत

नशे में था ड्राइवर और रफ्तार थी 120, बच्चों ने बताई खूनी स्कूल बस की कहानी; 8 मासूमों की मौत

अब तक मिली जानकारी के मुताबिक इस पूरे मामले में लापरवाही एक बड़ी वजह है। पहला सवाल तो यही है कि आखिर ईद के दिन जब सरकारी छुट्टी थी तो फिर स्कूल क्यों खोला गया। ड्राइवर भी नशे में था।

नशे में था ड्राइवर और रफ्तार थी 120, बच्चों ने बताई खूनी स्कूल बस की कहानी; 8 मासूमों की मौत
Surya Prakashलाइव हिन्दुस्तान,महेंद्रगढ़Thu, 11 Apr 2024 01:23 PM
ऐप पर पढ़ें

हरियाणा के महेंद्रगढ़ में स्कूल बस पलटने से अब तक 8 बच्चों की मौत हो चुकी है। हादसे में 5 बच्चों की मौके पर ही मौत हो गई थी, जबकि तीन अन्य मासूमों ने अस्पताल में इलाज के दौरान दम तोड़ दिया। अब तक मिली जानकारी के मुताबिक इस पूरे मामले में लापरवाही एक बड़ी वजह है। पहला सवाल तो यही है कि आखिर ईद के दिन जब सरकारी छुट्टी थी तो फिर स्कूल क्यों खोला गया। इसके अलावा महेंद्रगढ़ के एसपी अर्श वर्मा ने कुछ और जानकारियां भी दी हैं। उन्होंने बताया कि इस स्कूल बस को चलाने वाले ड्राइवर को अरेस्ट कर लिया गया है। आइए जानते हैं, इस हादसे से जुड़ी अब तक की मुख्य बातें...

1. पुलिस का कहना है कि शुरुआती जांच में पता चला रहा है कि बस किसी दूसरे वाहन को ओवरटेक कर रही थी। इसी दौरान हादसा हुआ। मौके पर हरियाणा की शिक्षा मंत्री सीमा त्रिखा पहुंची हैं।

2. घायल छात्रों में से कुछ ने मीडिया से बातचीत में कहा है कि ड्राइवर ने शराब पी हुई थी। एक बच्चे ने कहा, 'ड्राइवर ने पी रखी थी और बस की रफ्तार 120 से ज्यादा कर रखी थी। इसी के चलते संतुलन बिगड़ गया।'

3. बच्चों को जिस निहाल अस्पताल में एडमिट कराया गया, उसके डॉक्टर रवि कौशिक ने कहा कि यहां 20 बच्चों को लगाया था। इनमें से कुछ को सरकारी अस्पताल में शिफ्ट किया गया।

4. एसपी अर्श वर्मा ने बताया कि डॉक्टर फिलहाल ड्राइवर का मेडिकल कर रहे हैं। इससे पता चलेगा कि उसने शराब पी थी या नहीं। हम बस के कागज भी चेक कर रहे हैं। फिलहाल स्कूल के मैनेजमेंट से बात हो रही और तय किया जाएगा कि इस हादसे के लिए कौन जिम्मेदार है।

5. यह हादसा गुरुवार की सुबह महेंद्रगढ़ जिले के उनहानी गांव के पास हुआ। बस किसी दूसरे वाहन को ओवरटेक कर रही थी और उसका नियंत्रण खो गया। इस दौरान एक पेड़ से जा टकराई।

6. अब तक मिली जानकारी के अनुसार जीएल पब्लिक स्कूल की जिस बस के साथ हादसा हुआ, उसमें करीब 30 बच्चे सवार थे।

7. एक वरिष्ठ पुलिस अधिकारी ने बताया कि बस का फिटनेस सर्टिफिकेट 2028 में ही एक्सपायर हो गया था।

स्कूल बस पलटने से 8 बच्चों की मौत, ईद पर भी छुट्टी न करने पर उठे सवाल

8. हरियाणा की शिक्षा मंत्री सीमा त्रिखा ने अफसरों से बात की है और उन्हें कहा कि वह बच्चों से जाकर अस्पतालों में मिलें। वह खुद भी बच्चों और परिजनों से मिलने वाली हैं।

9. इस हादसे पर होम मिनिस्टर अमित शाह ने भी संवेदना व्यक्त की है। 

10. इस स्कूल के चेयरमैन राजेंद्र लोढ़ा हैं, जो भाजपा के नेता हैं। वह कनिना म्युनिसिपल कमेटी के चेयरमैन भी रह चुके हैं।